Header Ads

बेसिक शिक्षा विभाग ने 157 स्कूलों को जारी किया नोटिस


यूडायस पोर्टल पर स्कूल का पूरा ब्योरा और संसाधन का ब्योरा उपलब्ध नहीं कराने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के 157 स्कूलों को नोटिस जारी किया है। इन स्कूलों को अपने यहां पढ़ने वाले वाले छात्रों की संख्या, फीस, शिक्षकों की संख्या, उपलब्ध संसाधनों का ब्योरा उपलब्ध कराना है। नोटिस जारी कर 30 जून तक जानकारी अपलोड करने की चेतावनी दी गई है।

शासन के निर्देश पर स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों की डाटा यूडायस पोर्टल पर प्रत्येक वर्ष अपलोड कराया जाता है। जिले में सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड, परिषदीय स्कूल और माध्यमिक विद्यालयों की कुल संख्या 5030 है। बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार बुधवार तक 4749 स्कूलों का ब्योरा अपलोड हुआ है जबकि, 124 का आवेदन प्रक्रियाधीन है। 157 स्कूल ऐसे हैं जिन्हें बार-बार चेतावनी के बाद भी कोई रुचि नहीं ली जा रही है। जानकारी न देने वालों की फेहरिस्त में पहले पायदान पर गोला ब्लॉक है। यहां के 43 विद्यालयों ने जानकारी नहीं दी है। दूसरे नंबर पर नगर क्षेत्र के 36 विद्यालय हैं। बड़हलगंज, खोराबार, पिपरौली और पॉली ब्लॉक के सभी स्कूलों ने डाटा अपलोड करने की प्रकिया को पूरा कर दिया है।


यूडायस पोर्टल पर जानकारी अपलोड न करने वाले स्कूलों को नोटिस जारी कर 30 जून तक डाटा अपलोड करने की चेतावनी दी गई है। निर्धारित समय में जानकारी न देने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

- आरके सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं