Header Ads

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को प्रतिदिन के खर्च के लिए हर माह मिलेंगे चार हजार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फंड के तहत मिलने वाले लाभों को जारी किया। इसके तहत बच्चों को रोजमर्रा के खर्च के लिए चार हजार रुपये प्रति महीना दिया जाएगा। 23 साल का होने पर उन्हें 10 लाख रुपये की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी। पीएम केयर्स के लाभ जारी करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भले ही कोरोना की आपदा ने उनके माता-पिता को छीन लिया है, लेकिन मां भारती हमेशा उनके साथ है।



पूरे देश में 4,700 से अधिक ऐसे बच्चे हैं, जिन्होंने महामारी के दौरान अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है। मोदी ने कहा कि माता-पिता की कमी तो कोई दूर नहीं कर सकता, लेकिन जीवन के संघर्ष में देश की संवेदना आपके साथ है। आपके सपनों को पूरा करने के लिए पूरा देश आपके साथ है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने बच्चों को पीएम केयर्स के पासबुक दिए, जिसमें हर महीने चार हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। इन बच्चों को आयुष्मान भारत का हेल्थ कार्ड भी दिया गया, जिससे वे हर साल पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त और कैशलेस करा सकेंगे। यह सहायता बच्चों को पहले से मिल रही स्कूल फीस, स्कूल ड्रेस और किताबों के अलावा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो बच्चे प्रोफेशनल या उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहेंगे, उन्हें पीएम केयर्स फंड से लोन भी दिया जाएगा।

माता-पिता की कमी के कारण होने वाले मानसिक तनाव व अन्य परेशानियों को देखते हुए सरकार ने ‘संवाद’ नाम से एक हेल्पलाइन भी शुरू की है। इस पर बच्चे मनोवैज्ञानिक समस्याओं के साथ-साथ अन्य विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने माता-पिता दोनों को खोने के बावजूद खुद को संभालने के लिए इन बच्चों के हौसले की तारीफ की। कहा कि दुनिया के तमाम बड़े लोगों को जीवन में किसी-न-किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा है। लेकिन, इन परेशानियों की वजह से वे हताश नहीं हुए और जीत का यही मंत्र बच्चों को भी अपनाना होगा। उन्होंने बच्चों को हौसला बनाए रखने के साथ-साथ खुद को फिट रखने के लिए योग और खेलो इंडिया से भी जुड़ने की सलाह दी।

मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। इस दौरान भारत समस्या बनने के बजाय उसका समाधान बनकर सामने आया। अपनी वैक्सीन बनाकर लगभग 200 करोड़ डोज लगाने के अलावा कई देशों की मदद की।

पीएम केयर्स फंड कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया कोष है। इसमें आम लोगों ने सहायता दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आम लोगों की सहायता से बने इस फंड से कोरोना के दौरान आक्सीजन प्लांट, कोरोना अस्पताल, वेंटीलेटर जैसी सुविधाएं खड़ी करने में मदद मिली।

संबंधित खबर 13

नई दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फंड के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को जारी किया ’ प्रेट्र

’>>पीएम केयर्स फंड से पैसे देगी सरकार

’>>23 साल का होने पर दिए जाएंगे 10 लाख रुपये

’>>कोरोना से 4,700 बच्चों ने खो दिए थे माता-पिता

’>>मुफ्त इलाज के लिए दिया जाएगा आयुष्मान कार्ड

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आज

नई दिल्ली, एएनआइ : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे। ऊर्जा मंत्रलय के अनुसार शिमला से जारी की जाने वाली रकम करीब 21 हजार करोड़ रुपये की होगी। यह धनराशि मंगलवार आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में जारी की जाएगी। मंगलवार को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी नौ विभागों की 16 योजनाओं के लाभर्थियों से बातचीत करेंगे। हालांकि इसी कार्यक्रम के तहत सुबह 9.45 बजे से ही सभी मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री और अन्य जनप्रतिनिधि स्थानीय स्तर पर जनता से सीधी बातचीत करेंगे। ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ का आयोजन राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में होगा।

पीएम केयर्स के लाभार्थी बच्चों को मोदी ने लिखा पत्र

नई दिल्ली, प्रेट्र : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू की गई ‘पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन’ के लाभार्थियों को व्यक्तिगत पत्र लिखा है। प्रधानमंत्री ने इस योजना को बच्चों के स्वर्णिम भविष्य के लिए देश की ओर से उठाया गया प्रतिबद्ध कदम बताया। हंिदूी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में लिखे गए इस पत्र में मोदी ने कुछ ऐसी बातें बताई हैं, जो बचपन में उन्हें उनकी मां ने कही थीं। महिला और बाल विकास मंत्रलय ने इस पत्र को साझा किया है।

पीएम केयर्स छात्रवृत्ति का चार हजार बच्चों को मिल रहा लाभ, प्रत्येक विद्यार्थी को मिलते हैं 20 हजार

नई दिल्ली, प्रेट्र : कोरोना महामारी के चलते अनाथ हुए चार हजार से अधिक छात्रों को पीएम केयर्स छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल रहा है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रलय ने सोमवार को बताया कि उसने केंद्रीय योजना के तौर पर ‘स्कालरशिप फार पीएम केयर्स चिल्ड्रेन’ शुरू की है। योजना के तहत प्रत्येक बच्चे को हर साल 20,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसका इस्तेमाल बच्चे स्कूल फीस भरने, किताबें, यूनिफार्म, जूते और अन्य शिक्षण सामग्री खरीदने में कर सकेंगे। पहली कक्षा से लेकर 12वीं की परीक्षा होने तक बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये छात्रवृत्ति दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं