Header Ads

69,000 सहायक शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का परिवर्तन चौक पर प्रदर्शन

 लखनऊ : 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने परिवर्तन चौक पर धरना-प्रदर्शन कर जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने की मांग की। परिवर्तन चौक पर प्रदर्शन से पूर्व अभ्यर्थियों ने विधानभवन घेरने का एलान किया था। सूचना के बाद पुलिस ने उन्हें परिवर्तन चौक पर ही रोक लिया। इस दौरान अभ्यर्थी सड़क पर ही बैठ गए। इसके चलते परिवर्तन चौक पर काफी देर तक जाम की स्थिति बनी रही।

पिछड़ा दलित संयुक्त मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कश्यप एवं संरक्षक भास्कर सिंह यादव का कहना था कि 69000 सहायक शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत की जगह 3.80 प्रतिशत तथा एससी वर्ग को 21 प्रतिशत की जगह मात्र 16.2 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में बेसिक शिक्षा नियमावली 1981 एवं आरक्षण नियमावली 1994 का सही से पालन नहीं किया गया है, जिस कारण इस भर्ती प्रक्रिया में 19 हजार के करीब सीटों पर आरक्षण घोटाला हुआ है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि इस भर्ती में 19 हजार के करीब सीटों पर आरक्षण का घोटाला हुआ है, लेकिन अधिकारी 6800 सीटें देकर इस मामले को शांत कराना चाहते हैं। प्रदर्शन के दौरान पुलिस से अभ्यर्थियों की नोकझोंक भी हुई। इस दौरान एक-दो अभ्यर्थी बेहोश भी हुए, जिन्हें मौके पर मौजूद पुलिस से संभाला।

कोई टिप्पणी नहीं