Header Ads

एक जून से राशन कार्डों का शुरू होगा सत्यापन


एक जून से राशन कार्डों का शुरू होगा सत्यापन

लखनऊ, राजधानी के राशनकार्ड धारकों का अब सत्यापन होगा। कार्डधारकों की पात्र और अपात्र की जांच का एक जून से शुरू होगा। सत्यापन के दौरान अपात्र कार्डधारक का राशन कार्ड निरस्त होगा। वहीं पात्र परिवारों को राशन लाभार्थी की सूची से जोड़ा भी जाएगा।


टीम बनाकर घर- घर होगा सत्यापन: राजधानी में राशनकार्डों के सत्यापन के लिए टीम बनाई जा रही है। यही टीमें कार्डधारकों के घर-घर जाकर राशनकार्ड का सत्यापन करेंगी। डीएसओ सुनील कुमार सिंह बताते हैं कि गांव में ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल व आपूर्ति विभाग के कर्मचारी की संयुक्त टीम सत्यापन का कार्य करेगी। यही नहीं 10-10 गांव पर जिला स्तरीय -अधिकारी के नेतृत्व में बनी टीम भी रेंडम आधार पर सत्यापन करेंगी। शहरी क्षेत्र में नगर निगम व आपूर्ति की टीम राशनकार्डों की जांच के लिए लगाया गया है। यही नहीं सत्यापन के लिए कोटे की दुकान वार नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जा रहे हैं।

डीएसओ बताते हैं कि सत्यापन के दौरान अपात्रों के राशनकार्ड निरस्त किए जाने के साथ ही पात्र लोगों को राशन व्यवस्था से जोड़ा भी जाएगा। वहीं किसी प्रकार की शिकायत या समस्या होने पर क्षेत्रीय कार्यालय, जिला पूर्ति कार्यालय या तहसीलों में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कार्डधारकों की संख्याकुल कार्डधारक 7,87292

कुल पात्र गृहस्थी 7,37219

कुल अंत्योदय 50,073

ग्रामीण क्षेत्र में 3,19662 (पात्र गृहस्थी – 2,78778 और अंत्योदय -40,884)

शहरी क्षेत्र में 4,67630 (पात्र गृहस्थी – 4,58441 और अंत्योदय -9189)


कोई टिप्पणी नहीं