Header Ads

सितंबर तक पूरा करें आवासीय विद्यालय का निर्माण: मंत्री

गोसाईगंज : श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने गोसाईगंज के सिठौली कला गांव में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसका निर्माण सितंबर तक पूरा कर लिया जाए।
गुरुवार को सिठौली गांव पहुंचे मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि गरीब परिवारों के बच्चों की पढ़ाई के लिए नवोदय विद्यालय की तरह से अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। इन विद्यालयों में गरीब, श्रमिक परिवारों के बच्चों के साथ ही अनाथ बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी तथा बच्चे स्कूल में ही रह कर पढ़ाई करेंगे। उनको ड्रेस, खाना, पुस्तकें भी दी जाएंगी। आर्थिक रूप से कमजोर, पंजीकृत श्रमिक परिवारों के बच्चे तथा अनाथ बच्चों को शिक्षा के लिए उनकी पात्रता के आधर पर प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल में शिक्षा के साथ ही आवास व भोजन की भी मुफ्त व्यवस्था होगी। इससे शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा।


बताया गया कि अभी सभी 18 मंडलों में एक-एक विद्यालय खोला जाएगा। इनमें गोसाईगंज के सिठौली गांव का स्कूल शामिल है। निरीक्षण के दौरान प्रधान विपिन सहित तमाम ग्रामीण मौजूद रहे।

मंत्री का निरीक्षण, अनुपस्थित मिले अधिकारी-कर्मचारी

बख्शी का तालाब : राजस्व विभाग के राज्यमंत्री अनूप प्रधान बीकेटी तहसील का अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए। मंत्री के निरीक्षण के दौरान रजिस्टार कानूनगो और नायब नाजिर समेत डेढ़ दर्जन से अधिक अधिकारी/कर्मचारी अनुपस्थित मिले। सभी से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। राजस्व मंत्री अनूप प्रधान गुरुवार को सुबह साढ़े दस बजे से पांच मिनट पहले ही तहसील पहुंच गए थे। तब तक राजस्व विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी नहीं पहुंचे थे। इसको लेकर हड़कंप मच गया। अधिकारियों के समय से न पहुंचने को लेकर मंत्री ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा अधिकारी अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं या कार्रवाई के लिए तैयार रहें। मंत्री ने किसानों द्वारा किए गए आवेदन का समयबद्ध सीमांकन कराने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा निरीक्षण में जो भी कमियां मिली हैं उनमें जल्द सुधार होगा। एसडीएम ने बताया निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले सभी 21 कर्मचारियों की रिपोर्ट राजस्व मंत्री को भेज दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं