Header Ads

बोर्ड परीक्षा के लिए तीन हजार शिक्षकों की पड़ेगी जरूरत

 बोर्ड परीक्षा के लिए तीन हजार शिक्षकों की पड़ेगी जरूरत

कासगंज। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक बनाने के लिए इस बार तीन हजार शिक्षकों की आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन माध्यमिक शिक्षा विभाग शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के सहारे माध्यमिक शिक्षा विभाग परीक्षा की वैतरणी पार करने में जुटा है। इसके लिए दोनों विभागों के शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड हो चुका है।


जिला में बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 69 बूथों पर 37586 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। लगभग 3000 कक्ष निरीक्षकों की आवश्यकता पड़ेगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास इतने शिक्षक नहीं हैं। शासकीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षकों में से ही केंद्र व्यवस्थापक भी निर्धारित होने हैं। शासन ने परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षक बनाने के लिए नियमों को भी बदला है। मात्र स्नातक पास होने पर शिक्षक को कक्ष निरीक्षक नहीं बनाया जा सकेगा। जिला में संचालित वित्त विहीन विद्यालय के शिक्षकों से भी आवश्यकता के कक्ष निरीक्षकों की पूर्ति नहीं हो सकेगी। वित्त विहीन विद्यालयों में शिक्षणकार्य में जुटे अधिकांश शिक्षक कक्ष निरीक्षक के नए मानकों को पूरा नहीं करते। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की कक्ष निरीक्षक की आवश्यकता पड़ेगी। इस बार कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी सीधे परिषद से लगेगी। इसलिए माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का डाटा भी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कराया गया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। - एसपी सिंह जिला विद्यालय निरीक्षक

कोई टिप्पणी नहीं