Header Ads

प्रेरणादायक फिल्म बनाने पर पुरस्कृत होंगे परिषदीय गुरुजी, ऐसी होंगी फिल्में

प्रेरणादायक फिल्म बनाने पर पुरस्कृत होंगे परिषदीय गुरुजी, ऐसी होंगी फिल्में


बेसिक शिक्षा परिषद शैक्षिक फिल्म निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन करा रहा है। इसमें शैक्षिक वीडियो व फिल्मों के माध्यम से नवाचारी शिक्षण कराने वाले शिक्षकों को शामिल होकर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा निदेशक ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को दिए हैं। तभी तो शिक्षकों से प्रेरणादायक फिल्म बनाकर प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कहा गया है।
बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में कई शिक्षक हैं, जो विभिन्न व्यावसायिक समूह संचालित संचालित करते हैं और व्हाट्स एप के माध्यम से अपने शैक्षिक नवाचारों व गतिविधियों को अन्य शिक्षकों के शैक्षणिक कौशल विकास व विद्यार्थियों के सीखने के स्तर में संवर्धन के उद्देश्य से साझा करते हैं।


इन गतिविधियों के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा शैक्षणिक वीडियो व फिल्में भी तैयार करके साझा की जाती हैं, जो शिक्षा एवं समाज के सरोकारों से जुड़ी होती हैं। कुछ शिक्षक तकनीकी रूप से सक्षम हैं और शैक्षिक फिल्म निर्माण में भी अभिरुचि रखते हैं, इसलिए उनके लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। संवाद
बेसिक शिक्षा निदेशक के निर्देश प्राप्त हुए हैं। सभी शिक्षकों को इस प्रतियोगिता के बारे में बताने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि अधिक से अधिक नवाचारी शिक्षक इसमें प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। इसमें श्रेष्ठ फिल्मों का चयन कर राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।
-शाहीन, बेसिक शिक्षा अधिकारी



20 तक आवेदन के साथ भेजनी है फिल्म
बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश स्तर पर प्रेरणादायक व बच्चों में पढ़ने की रुचि पैदा करने से संबंधित फिल्म बनाने की प्रतियोगिता करा रहा है, ताकि उस फिल्म को दिखाकर बच्चों में पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके। इसके लिए शिक्षक 20 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। संवाद


ऐसी होंगी फिल्में
-फिल्म शैक्षिक व सामाजिक सरोकारों पर आधारित व संदेशप्रद हो।
-फिल्म की अवधि अधिकतम पांच मिनट की हो।
-फिल्म मोबाइल फोन से शूट की गई हो।
-प्रतिभागी शिक्षकों द्वारा निर्मित फिल्म सीडी-पीडी के रूप में निदेशालय को उपलब्ध कराई जाएगी।
ऐसे करें आवेदन
इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के इच्छुक शिक्षक आवेदन पत्र के साथ फिल्म की सीडी, पीडी 20 मार्च 2022 तक बेसिक शिक्षा निदेशालय लखनऊ में स्वयं या डाक के माध्यम से उपलब्ध करा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं