Header Ads

निजी स्कूलों में 26 से शुरू होगा नया शैक्षिक सत्र और परिषदीय में 1 अप्रैल से

लखनऊ: कोरोना संकट से उबरे स्कूलों ने आनलाइन पढ़ाई के जरिए समय पर कोर्स पूरा कर लिया। यही कारण रहा कि समय पर परीक्षाएं भी हो गईं। अब होली के बाद बच्चों के रिपोर्ट कार्ड मिलेंगे और 26 मार्च से नए सत्र की कक्षाएं शुरू होंगी। इसको लेकर निजी स्कूलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जबकि वहीं दूसरी ओर परिषदीय स्कूलों में 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड वितरित किया जाएगा और पहली अप्रैल से कक्षाएं शुरू होंगी।


एक सप्ताह बाद शुरू होगा परिषदीय स्कूलों का सत्र: कोरोना संक्रमण के चलते ही परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित रही। कोरोना की तीसरी लहर के कम होते प्रभाव के बाद स्कूल खुले और कक्षाएं शुरू हुईं। अब बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षाओं को लेकर तारीखों की घोषणा भी कर दी गई है। इसके तहत परिषदीय स्कूलों की कक्षा एक से आठ तक की परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू हो जाएंगी। 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड मिलेगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पहली अप्रैल से नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

पूरी तरह आफलाइन मोड में चलेंगी क्लास: टीकाकरण के साथ ही कोरोना का प्रभाव खत्म होने के कगार पर है। ऐसे में नए सत्र की शुरुआत पूरी तरह आफलाइन माध्यम से ही होगी। इसे लेकर निजी स्कूलों की ओर से अभिभावकों को दिशा निर्देश भी जारी किए जाने लगे हैं। कुछ स्कूलों ने मैसेज के जरिए तो कुछ स्कूलों द्वारा पत्र भेजकर अभिभावकों को इस संबंध में सूचना दी गई है। कोरोना संक्रमण के चलते कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति भी प्रभावित रही है, ऐसे में अब जब हालात सामान्य हैं तो निजी स्कूल उपस्थिति को लेकर सख्त रुख अपनाने के मूड में है। इसी क्रम में नए सत्र को लेकर अभिभावकों से पत्रचार शुरू कर दिया गया है।

परिषदीय विद्यालयों में पहली अप्रैल से नया सत्र, प्राइमरी और जूनियर सेकेंडरी स्तर की कक्षाओं के लिए स्कूलों ने पूरा किया होमवर्क

माह के अंत तक परीक्षाएं करा ली जाएंगी। 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड वितरित कर दिया जाएगा। पहली अप्रैल से नए सत्र की कक्षाएं संचालित कराए जाने के पूरे प्रयास रहेंगे।

विजय प्रताप सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं