Header Ads

शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा को सरल तरीके से पढ़ाने का दिया जाएगा ज्ञान

 शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा को सरल तरीके से पढ़ाने का दिया जाएगा ज्ञान

हाथरस।

मॉडल प्राथमिक विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) के सभी शिक्षकों को ऑनलाइन रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले में यह प्रशिक्षण शिक्षकों को 23 मार्च को दिया जाएगा। शिक्षकों को इस प्रशिक्षण में ऑनलाइन जूम एप के जरिये जुड़ना होगा। राज्य परियोजना निदेशक की ओर से जारी पत्र में जो कार्यक्रम जारी किया गया है, उसके अनुसार जिले के 131 स्कूलों के करीब 360 शिक्षक इस प्रशिक्षण में शामिल होंगे। यह प्रशिक्षण दो घंटे का होगा।
जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 131 मॉडल प्राइमरी स्कूल हैं। इनका संचालन अंग्रेजी माध्यम से किया जा रहा है। इन स्कूलों में 56 प्राथमिक विद्यालय, 69 कंपोजिट विद्यालय और छह उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में अंग्रेजी के प्रति रुचि पैदा करने के लिए शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण में कुछ उपाय बताए जाएंगे, ताकि वह बच्चों में अंग्रेजी विषय के प्रति लगाव पैदा कर सकें। 23 मार्च को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक यह प्रशिक्षण होगा।


ऑनलाइन जूप एप से होगा प्रशिक्षण
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शाहीन ने बताया कि जिले के अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के शिक्षकों को दिया जाएगा। 23 मार्च को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक इस प्रशिक्षण में शिक्षक-शिक्षिका शामिल होंगे। यह प्रशिक्षण शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए समान रूप से लाभकारी होगा।
इसमें शिक्षकों को बच्चों में अंग्रेजी के प्रति रुचि जगाने की सीख दी जाएगी, क्योंकि कई बार बच्चे इसे कठिन विषय मानकर बचना चाहते हैं, लेकिन अब शासन की मंशा है कि सरकारी स्कूलों के बच्चे भी निजी स्कूलों की तरह अंग्रेजी के वातावरण में आएं। वह इस विषय को आसानी से समझें। इसी प्रयास में स्कूलों में पहले अंग्रेजी माध्यम से शिक्षक नियुक्त किए गए और अब उन्हें रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं