Header Ads

अप्रैल में सेना भर्ती की लंबित परीक्षा कराने की तैयारी

लखनऊ : करीब एक साल से लंबित पड़ी सेना भर्ती की लिखित परीक्षा को अगले महीने कराने की तैयारी है। रक्षा मंत्रलय ने सेना के सभी सेंटरों से उनके यहां यूनिट हेडक्वार्टर कोटा (यूएचक्यू) की लंबित परीक्षा की डिटेल मांगी है। इसके साथ ही सेना भर्ती मुख्यालयों की भी लिखित परीक्षा कराने के लिए अभ्यर्थियों की डिटेल मांगी गई है।


सेना में दो तरह से सेना भर्ती होती है। कोरोना के कारण दो साल से ओपन भर्ती रैली नहीं हो पा रही है। वहीं सेना की मेडिकल कोर, आम्र्ड जैसे सेंटरों में यूएचक्यू के तहत भर्ती रैली फरवरी 2021 तक हुई है। यूएचक्यू में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा मार्च 2021 से ही लंबित पड़ी है। कई सेंटरों ने दो बार यूएचक्यू की भर्ती रैली तो करा दी है, लेकिन उनकी परीक्षा नहीं हो सकी है। सेना भर्ती से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कई सेंटरों में दो भर्ती रैली हो चुकी हैं। वहां दो लिखित परीक्षाएं लंबित हैं। ऐसे में क्रमवार पहली रैली की लिखित परीक्षा अप्रैल और दूसरी मई में होगी। वहीं, सेना में मिलिट्री पुलिस की महिला जीडी के पदों के लिए दूसरे बैच के आनलाइन आवेदन के बाद भर्ती रैली हो चुकी है। इसकी लिखित परीक्षा लंबित है। तीसरे बैच के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद भर्ती रैली नहीं हो सकी है। पिछले महीने चुनावी रैलियों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी रुकी हुई भर्ती रैली की प्रक्रिया को शुरू करने के आदेश दिए थे। ऐसे में रक्षा मंत्रलय ने लंबित लिखित परीक्षा को जल्द कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

रक्षा मंत्रलय ने सेना के सभी सेंटरों और भर्ती मुख्यालयों से मांगी रिपोर्ट, रक्षा मंत्री ने प्रक्रिया शुरू करने के दिए थे आदेश

कोई टिप्पणी नहीं