Header Ads

बोर्ड एग्जाम में उस बार कक्ष निरीक्षक नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन

 बोर्ड एग्जाम में उस बार कक्ष निरीक्षक नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन

परीक्षा के दौरान एक स्थान पर जमा करना होगा
सिद्धार्थनगर यूपी बोर्ड की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक को ड्यूटी करने चाले शिक्षक भी अब मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे विद्यालय में दाखिल होते ही गेट के पास या फिर एक अलग रूम में मोबाइल फोन को जमा करना होगा। पेपर छूटने के बाद ही शिक्षक मोबाइल फोन लें सकेंगे।



माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है, पर विभाग की ओर से तैयारी तेज है। विधानसभा चुनाव समाप्त होते हुए परीक्षा की तिथि घोषित हो जाएगी। विभागीय जिम्मेदारों का कहना है कि मार्च के आखिरी सप्ताह में परीक्षा शुरू होने की संभावना है। वहीं विभाग की ओर से कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी के लिए डाटा एकत्र करने के साथ ही अन्य कोरम पूरा कर लिया गया है। परीक्षा को नकल विहीन और निष्पक्ष रूप

से संपन्न कराने के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। जहां शिक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाने की कवायद शुरू हुई है, वहीं इस बार परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही शिक्षकों को गेट पर मोबाइल जमा कर देना होगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस व्यवस्था को लागू करने की कवायद शुरू की गई हे जिम्मेदारों का कहना है कि इसके पीछे उद्देश्य है कि कोई भी शिक्षक अगर कोई गड़बड़ी करने की कोशिश करेगा तो वह पकड़ में आ जाएगा।

साथ नकल होने की भी संभावना कम रहेगी। इस संबंध में डीआईओएस अवधेश नरायन मौर्य ने बताया कि नकलविहीन और निष्पक्ष बेर्ड की परीक्षा कराने के लिए परिषद की ओर से दिए गए निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं