Header Ads

सपा सत्ता में आई तो पुरानी पेंशन योजना फिर से होगी बहाल


लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को यूपी चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण देने के साथ ही 12वीं पास विद्यार्थियों को लैपटॉप देने का वादा किया है। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने की घोषणा की। सपा के घोषणा पत्र के प्रमुख वादों में कहा गया कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। जनता को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।




12 पास विद्यार्थियों को लैपटॉप का वितरण करेंगे। छोटे कारीगरों को हर साल 18 हजार रुपये की मदद करेंगे। किसानों के एक साल तक चले आंदोलन के शहीदों के परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। कामधेनु योजना फिर से शुरू की जाएगी। 2027 तक यूपी को 100 फीसदी साक्षर राज्य बनाएंगे। गन्ना किसानों को 15 दिन में भुगतान देंगे।शहीद किसानों के नाम स्मारक बनवाया जाएगा। साइकिल के कारखानों के लिए अलग से मदद की जाएगी। बीपीएल को हर साल दो गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

बुजुर्गों को हर साल 18 हजार रुपये पेंशन देंगे। पुरानी पेंशन योजना फिर से बहाल की जाएगी। 1090 को मजबूत किया जाएगा और जांच की व्यवस्था की जाएगी। कन्या विद्याधन दिया जाएगा। गरीबों के लिए समाजवादी कैंटीन व किराना स्टोर खुलेंगे बुनकरों, दर्जियों व असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन दी जाएगी। डायल 100 का रिस्पांस टाइम 15 मिनट से कम होगा। हर जिले में मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य केंद्रों का बजट तीन गुना होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। एमएसएमई के लिए सपोर्ट सिस्टम विकसित किया जाएगा। दो पहिया वाहन चालकों को महीने में एक लीटर पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा। गांवों में पेयजल की सुविधा के साथ ही वाईफाई सुविधा मिलेगी। शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्हें तीन साल बाद नियमित किया जाएगा, बीपीएड को भी लाभ मिलेगा। वित्तविहीन शिक्षकों को पांच हजार मानदेय हर साल। गेहूं, चावल, दाल व तेल के लिए अन्त्योदय योजना चलाई जाएगी। वृद्धा आश्रम खोलेंगे। लैपटॉप वितरण में 50 फीसदी लड़कियों को वरीयता। महिला शिक्षिकाओं को नियुक्ति में विकल्प दिया जाएगा। बीपीएल महिला को 15 हजार प्रसव के दौरान दिया जाएगा। सभी थानों को अपग्रेड किया जाएगा। साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए अलग से टीम बनेगी। अलग से महिला पुलिस टीम बनेगी। पुलिसकर्मियों को उनके बगल के मंडल में नियुक्ति मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं