Header Ads

शिक्षक-अभिभावक बैठक से बढ़ाया जाएगा जिले में मतदान का प्रतिशत


हाथरस विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके लिए अब ऑनलाइन शिक्षक अभिभावक बैठक (पीटीएम) का सहारा लिया जाएगा। इसमें अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई के साथ मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश भी दिया जाएगा।


जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में पिछले दिनों स्वीप कार्यक्रम के तहत विस्तृत दिशा- निर्देश दिए गए हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, एआरपी एवं संकुल शिक्षकों की ऑनलाइन बैठक में भी मतदान के लिए बार-बार जागरूक करने की बात कही जा रही है। रंगोली, पोस्टर और पोस्टकार्ड प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों का भी आयोजन हो रहा है। इस कड़ी में अब अभिभावक शिक्षक गोष्ठी (पीटीएम) का भी ऑनलाइन आयोजन होगा। इसमें 20 हजार से अधिक अभिभावक व अन्य लोगों जोड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है। संवाद


जिलाधिकारी के निर्देश पर ऑनलाइन शिक्षक अभिभावक गोष्ठी का आयोजन स्वीप कार्यक्रम के तहत कराया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर से लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन पीटीएम जम एप के माध्यम से होगी, जिसमें अभिभावकों को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।-शाहीन, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी
ऑनलाइन बैठक में इन बातों की दी जाएगी जानकारी

सभी मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान की प्रक्रिया में प्रतिभाग करना है।
किसी मतदाता को कोई व्यक्ति डरा-धमकाकर किसी प्रत्याशी/दल विशेष के पक्ष में मतदान करने के लिए या फिर मतदान से विरत रहने के लिये बाध्य करता है तो ऐसी स्थिति में किसी भी सरकारी कार्यालय या पुलिस को सूचना दें।
बिना किसी लालच के मतदान में प्रतिभाग करना है। कोई प्रत्याशी अथवा दल लालच देकर मतदान को प्रभावित करता है तो उसकी सूचना तत्काल अधिकारियों व पुलिस को दें।
मतदान से पूर्व बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर मतदाता पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे मतदाता को उसके बूध एवं वोटर क्रमांक की जानकारी प्राप्त होगी।
● शिक्षक ऑनलाइन अथवा बीएलओ के माध्यम से यह जानकारी मतदाता को उपलब्ध कराएगा।

मतदान के दिन 20 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। मतदाता अपनी सुविधानुसार मतदान केंद्र पर जाकर अपने मत का प्रयोग कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं