Header Ads

सभी परिषदीय स्कूलों में जल्द स्मार्ट क्लास , प्रशिक्षण शुरू


वाराणसी।

जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में जल्द स्मार्ट क्लास सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके लिए सोमवार से ब्लॉकों में शिक्षकों की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई। पहले दिन आराजी लाइन ब्लॉक के साथ नगर क्षेत्र के मछोदरी मॉडल स्कूल में शिक्षकों को स्मार्ट क्लास सिस्टम के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। शुरुआती प्रशिक्षण हर स्कूल के हेडमास्टर और एक शिक्षक को दिया जा रहा है।

वाराणसी जनपद के परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट क्लास सिस्टम लगाने का काम पिछले साल से शुरू हुआ। मॉडल ब्लॉक होने के कारण सेवापुरी के सभी 124 स्कूलों को स्मार्ट क्लास सिस्टम से लैस किया जा चुका है। इसके अलावा अन्य ब्लॉकों के 200 से ज्यादा स्कूलों में स्मार्ट क्लास सिस्टम लगाए जा चुके हैं। 100 से ज्यादा स्कूलों में प्रोजेक्टर भी लगवाए गए हैं। सोमवार से ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों का प्रशिक्षण भी शुरू हो गया। विभाग के विशेषज्ञों के साथ ही प्रशिक्षण की जिम्मेदारी स्मार्ट क्लास इंजीनियरों ने संभाली।

प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को स्मार्ट क्लास सिस्टम ऑन-ऑफ करना, इसे इंटरनेट से जोड़ना, लाइट पेन का इस्तेमाल आदि सिखाया गया। बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि पहले चरण में हर स्कूल से दो-दो सदस्यों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। आने वाले समय में हर शिक्षक को इसके संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं