Header Ads

शिक्षकों की गतिविधियों पर आनलाइन रहेगी नजर, मानव संपदा पोटर्ल से डिजिटल डायरी बनाकर होमवर्क व पढ़ाई की जानकारी करनी होगी अपलोड

 शिक्षकों की गतिविधियों पर आनलाइन रहेगी नजर, मानव संपदा पोटर्ल से डिजिटल डायरी बनाकर होमवर्क व पढ़ाई की जानकारी करनी होगी अपलोड

बरेली : परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए विभाग के साथ ही शासन स्तर से हर प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में अब स्कूल में शिक्षकों की गतिविधियों पर आनलाइन विभागीय अधिकारी नजर रख सकेंगे। इसके लिए शिक्षकों को मानव संपदा पोटर्ल से डिजिटल डायरी बनानी होगी और उस पर उन्होंने स्कूल में आने से लेकर अंत तक बच्चों को क्या पढ़ाया, क्या होमवर्क दिया आदि जानकारी मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।


कोरोना संक्रमण के चलते पीछे करीब डेढ़ माह स्कूल बंद रहे। हाल ही में अब स्कूल खुले तब भी पठन-पाठन को लेकर शिक्षकों की इसमें रुचि नहीं दिखी। पिछले सप्ताह शुक्रवार को बीएसए ने भोजीपुरा और शेरगढ़ ब्लाक के स्कूलों का निरीक्षण किया, जिसमें कई जगह स्कूल बंद मिले तो कहीं शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। शिक्षकों की मनमर्जी पर अंकुश लगाया जा सके इसके लिए अब डिजीटल डायरी से उन पर नजर रखी जाएगी। डायरी बनवाने के लिए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस डायरी में शिक्षकों को हर रोज बच्चों को पढ़ाने वाला पाठ्यक्रम का ब्योरा दर्ज कर मानव संपदा पोटर्ल पर अपलोड करना होगा।

मानव संपदा पोटर्ल से डिजिटल डायरी बनाकर होमवर्क व पढ़ाई की जानकारी करनी होगी अपलोड

शिक्षकों की डायरी बनवाने के लिए बीइओ को निर्देशित किया गया है। डायरी में शिक्षकों को स्कूल में उनकी हर रोज गतिविधियों को अंकित करना होगा। समय-समय पर इसका निरीक्षण कर स्कूल जाकर मिलान भी किया जाएगा।
विनय कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं