Header Ads

यूपी के आज इन जिलों में तीसरे चरण का मतदान


विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। 16 जिलों की 59 सीटों पर 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें 97 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उसमें हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा शामिल है। इन जिलों से पोलिंग पार्टियां पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो गई हैं। इन जिलों में चुनाव के लिए 15557 मतदान केंद्रों पर 25794 बूथ बनाए गए हैं। आम लोगों की सहूलियत की सभी जरूरी व्यवस्थाएं बूथों पर कराई गई हैं।

बूथों पर नजर रखने के लिए 52 सामान्य प्रेक्षक, 16 पुलिस प्रेक्षक और 19 व्यय प्रेक्षक की तैनाती की गई है। 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 3069 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एक-एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक और वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक के साथ 2 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत बूथों पर कैमरों के जरिए लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग से की जाएगी। बताया कि इस चरण में कुल 641 आदर्श मतदान केंद्र और 129 बूथों में सभी महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।


कोई टिप्पणी नहीं