Header Ads

तीन कक्षाओं के 73 बच्चे की पढ़ाई की जिम्मेदारी एक शिक्षक पर


कन्नौज जिले के तालग्राम स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय चचियापुर में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। यहां पर पंजीकृत 73 बच्चों की पढ़ाई लिखाई का जिम्मा केवल एक शिक्षक के सहारे है। शिक्षक साल 2018 से कक्षा छह सात और आठ के बच्चों को एक साथ बैठाकर पढ़ा रहे हैं। ऐसे में तीनों कक्षाओं की पढ़ाई कैसे होती होगी, इसका अंदाजा आप लोग खुद लगाइए।



बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। इससे बच्चों के अभिभावकों में खासी नाराजगी है। गांव के पूर्व प्रधान गुरुप्रसाद वर्मा, रामसिंह, रितेश कुमार, धर्मपाल, संतोष, स्वामीसरन, घासीराम, रामकुमार, रामकिशोर, अशोक कुमार का कहना है कि गांव में साढ़े तीन साल से एक शिक्षक की तैनाती है। वहीं बच्चों की संख्या हर साल बढ़ रही है। उनका कहना है कि यह सब विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहा है। इस संदर्भ में खंड शिक्षाधिकारी पवन कुमार द्विवेदी का कहना है कि चुनाव के बाद एक और शिक्षक की नियुक्ति का प्रयास किया जाएगा।

कई बार विभाग को लिखकर दिया जा चुका

शिक्षक गौरव पटेल का कहना है कि विभागीय अधिकारियों को लिखित रूप से अवगत करा चुके है। इसके बाद भी सहयोग के लिए शिक्षक की तैनाती नहीं की जा रही है। बच्चों के भविष्य को देखते हुए सुबह से शाम तक बारी-बारी से शिक्षण कार्य के लिए मजबूर है। कोर्स पूरा कराने के लिए स्ट्रा क्लास भी लगाते हैं।

दो शिक्षक अन्य स्कूलों में गए

साल 2017 में इस विद्यालय में 15 बच्चे थे तब यहां तीन शिक्षक तैनात रहे हैं। इस दौरान विभागीय सेटिंग करके दो शिक्षक अन्य जगहों पर चले गए। साल 2018 से इंचार्ज शिक्षक गौरव पटेल के जिम्मे स्कूल है। 75 बच्चों के शिक्षण कार्य उनके हवाले है। गौरब को स्टाफ मीटिंग, चुनाव डयूटी समेत कई विभागीय कार्य भी देखने पड़ते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं