Header Ads

भगवान भरोसे परिषदीय विद्यालयों की सुरक्षा, आए दिन होती है चोरियां:- चौकीदार तैनात करने की मांग पर शासन ने नहीं दिया अब तक कोई ध्यान

 भगवान भरोसे परिषदीय विद्यालयों की सुरक्षा, आए दिन होती है चोरियां:- चौकीदार तैनात करने की मांग पर शासन ने नहीं दिया अब तक कोई ध्यान

गोरखपुर, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का स्तर सुधारने, शिक्षकों की नियमित निगरानी और बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं किया जा रहा है। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों की सुरक्षा भगवान भरोसे ही चल रही है। आए दिन हो रही इन विद्यालयों में चोरी आदि की घटनाओं के बाद भी न तो ग्राम शिक्षा समिति इसके प्रति गंभीर है, और न ही शासन द्वारा इस संबंध में कोई व्यवस्था की जा रही है।



महराजगंज के 12 ब्‍लाकों में हैं 2259 विद्यालय

महराजगंज जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 12 ब्लाक में कुल 2259 विद्यालयों का संचालन किया जाता है। इन विद्यालयों में कुल 283649 बच्चे पंजीकृत हैं। इन दिनों कायाकल्प योजना के तहत इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व विभिन्न आधुनिक तरीके से शिक्षण कार्य चलने के लिए यंत्र, खेल सामाग्री आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं। सैकड़ों विद्यालयों में शिक्षकों ने अपनी व्यवस्था और प्रशासनिक मद के साथ स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर आदि की व्यवस्था कर स्मार्ट क्लास का भी संचालन कर रहे हैं। कुल मिलाकर बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय अब गुलजार हैं, लेकिन इनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी के ध्यान न देना मानों इन विद्यालयों के लिए ग्रहण साबित हो रहा है। सुरक्षा न होने से कभी इन विद्यालयों के रसोईघरों से गैस सिलेंडर तो कभी आफिस का दरवाजा तोड़कर महंगी-टीवी और कंप्यूटर की चोरी सवाल खड़े कर रहा है।


लगातार हो रही चोरियों से शिक्षण कार्य में बाधा

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष केशवमणि त्रिपाठी ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों की सुरक्षा को लेकर ध्यान न देने की वजह से आए दिन विद्यालयों में चोरी से शिक्षण कार्य में बाधा आती है। चोरों द्वारा गैस सिलेंडर उठा ले जाने से जहां मध्यान्ह भोजन को लेकर समस्या होती है, वहीं स्मार्ट टीवी व अन्य सामाग्री उठा ले जाने से राजस्व के साथ-साथ शिक्षण कार्य भी बाधित होता है। इस मसले को लेकर संगठन ने पिछले दिनों विद्यालयों में सुरक्षा के साथ-साथ चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को तैनात करने की मांग की थी।

उच्‍चाधिकारियों के सामने उठाई जाती है समस्‍या

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने बताया कि उच्चाधिकारियों के समक्ष होने वाली बैठकों में कई बार विद्यालयों की सुरक्षा को लेकर मुद्दे उठ चुके हैं। लेकिन इसे मूर्त रूप नहीं दिया जा सका है। इन विद्यालयों की सुरक्षा एक गंभीर समस्या है। ग्राम शिक्षा समिति के साथ होने वाली बैठकों में समिति के सदस्यों को इसके देख-रेख के लिए जागरूक किया जाता है।


हाल के दिनों हुईं हैं यह घटनाएं

10 नवंबर की रात कंपोजिट विद्यालय राजमंदिर में दरवाजा तोड़कर तीन कंप्यूटर व एक स्मार्ट टीवी और बर्तन की चोरी।

आठ नवंबर की रात पनियरा थाना क्षेत्र के सोहरौना तिवारी स्कूल में टूलू पंप व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की चोरी।

25 अक्टूबर की रात पनियरा थाना क्षेत्र के जड़ार स्कूल में लैपटाप, सीसीटीवी कैमरे और सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भैंसा से बर्तन और टूलू पंप की चोरी।

23 अक्टूबर को श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के रुद्रापुर प्राथमिक विद्यालय से टूलू पंप की चोरी।

कोई टिप्पणी नहीं