Header Ads

66 शिक्षकों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, सेवा समाप्ति का आखिरी नोटिस जारी

 66 शिक्षकों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, सेवा समाप्ति का आखिरी नोटिस जारी

गोरखपुर जिले के परिषदीय स्कूलों में कार्यरत 66 शिक्षकों पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही हैं। मानव संपदा पोर्टल पर अपने शैक्षणिक अभिलेखों का ब्योरा अपलोड नहीं करने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है। दस दिन के अंदर अगर शिक्षकों की ओर से ब्योरा अपलोड नहीं किया गया तो उनपर कार्यवाही की जाएगी।


जारी नोटिस के मुताबिक जानकारी अपलोड नहीं करने के मामले में बड़हलगंज ब्लॉक के शिक्षकों की संख्या सर्वाधिक है। 11 शिक्षकों ने जानकारी अपलोड नहीं की है। खोराबार के नौ और ब्रहमपुर ब्लॉक के सात शिक्षक शामिल हैं। उरूवा ब्लॉक के महज दो शिक्षकों ने जानकारी अपलोड नहीं की है। जानकारी अपलोड करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कई बार पत्राचार किया गया है। मगर उसके बावजूद जानकारी अपलोड करने में शिक्षक कोई रूचि नहीं ले रहे हैं।

क्या है मानव संपदा पोर्टल

बेसिक शिक्षा विभाग के शैक्षिक कर्मियों की सेवा पुस्तिका का पूरा डाटा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों सहायक अध्यापकों की सर्विस बुक तथा एलपीसी के ऑनलाइन रखरखाव और अपडेट किए जाने के संबंध में कई बार विभाग द्वारा निर्देशित किया जा चुका है। इसके बाद भी अद्यतन सूचनाएं अभी तक मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आरके सिंह ने कहा कि मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का ब्योरा अपलोड किया जाना अनिवार्य है। कई दफा नोटिस के बावजूद भी कुछ शिक्षक जानकारी देने में आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर सेवा समाप्ति का आखिरी नोटिस जारी किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं