Header Ads

बदला समय, अब नई समय सारिणी से संचालित होंगे स्कूल, परिषदीय स्कूलों के लिए जारी हुई नई शीतकालीन समय सारिणी

 बदला समय, अब नई समय सारिणी से संचालित होंगे स्कूल, परिषदीय स्कूलों के लिए जारी हुई नई शीतकालीन समय सारिणी

बदला समय, अब नई समय सारिणी से संचालित होंगे स्कूल
गोरखपुर: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल अब नई समय सारिणी से संचालित होंगे। अब तक सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक चलने वाले प्राथमिक, प्राथमिक व कंपोजिट स्कूल उच्च नौ बजे से तीन बजे तक संचालित किए जाएंगे। सर्दी के चलते शासन ने एक अक्टूबर से स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के आदेश जारी किए हैं।


निर्देश के तहत सुबह नौ बजे से विद्यालय संचालन के दौरान 15 मिनट प्रार्थना सभा होगी और योगाभ्यास कराया जाएगा। इसके बाद शिक्षण अवधि शुरू होगी। निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार कक्षाएं 40 मिनट की होंगी। प्रत्येक कक्षा अवधि में शिक्षकों की ओर से अपने विषय से जुड़ाव के लिए सकारात्मक वातावरण निर्माण किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना की वजह से पठन-पाठन के हुए नुकसान को दूर करने के लिए शिक्षकों को और अधिक प्रयास करने के लिए निर्देशित किया गया है। एसआरजी (एकेडमिक रिसॉस ग्रुप) व एआरपी (एकेडमिक रिसोर्स पर्सन) को विद्यालय में शिक्षण अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए हो रहे प्रयासों में अपना योगदान देने को कहा गया है। शिक्षण से संबंधित अत्याधुनिक जानकारियां अकादमिक रिसोर्स पर्सन की ओर से शिक्षकों को समय-समय पर दी जानी है, जिससे पठन-पाठन की गुणवत्ता बेहतर हो सके।


शासन के निर्देश पर शीतकालीन समय सारिणी के तहत अब स्कूलों संचालन सुबह नौ से अपराहन तीन बजे तक होना है। सभी शिक्षकों को बदले समय के अनुसार स्कूल संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। रमेंद्र कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं