Header Ads

अब परिषदीय विद्यालयों में 19 पैरामीटरों पर होगा 'आपरेशन कायाकल्प'

 अब परिषदीय विद्यालयों में 19 पैरामीटरों पर होगा 'आपरेशन कायाकल्प'

कन्नौज :- आपरेशन कायाकल्प में अब 19 पैरामीटरों पर काम होगा। शासन ने परिषदीय विद्यालयों में कायाकल्प का दायरा बढ़ा दिया है और अब इसी आधार पर प्रधानाध्यापक व ग्राम प्रधानों को काम कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में पहले निर्धारित किए गए 14 पैरामीटरों के सापेक्ष अब तक 70.85 फीसद विद्यालय संतृप्त हो चुके हैं, जिनकी रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है।

परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए प्रदेश सरकार ने आपरेशन कायाकल्प की शुरूआत की है। पहले इसके लिए 14 पैरामीटर निर्धारित किए गए थे, लेकिन बाद में पांच पैरामीटरों को बढ़ा दिया गया, जिससे अब 19 हो गए हैं। जिला समन्वयक (निर्माण) पीयूषकांत श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के सभी 1,459 विद्यालयों को संतृप्त किया जाना है। अभी तक जिले में 70.85 फीसद विद्यालयों में 14 पैरामीटरों पर काम हो चुका है। अब अन्य पैरामीटरों केसापेक्ष निर्माण की गति को बढ़ाया जा रहा है। साथ ही कायाकल्प के कार्य का स्थलीय निरीक्षण भी किया जा रहा है। यदि इसमें किसी प्रकार की त्रुटि मिलती है तो उसे सही भी कराया जा रहा है।

.इन पैरामीटरों पर हो रहा काम

शुद्ध सुरक्षित पेयजल, विद्यालय में नल-जल की आपूर्ति, बालक इज्जतघर, बालिका इज्जतघर, बालक मूत्रालय, बालिका मूत्रालय, इज्जतघर व मूत्रालय में जलापूर्ति, इज्जतघर का टाइलीकरण, दिव्यांग सुलभ शौचालय, मल्टीपल हैंड वाशिंग यूनिट, आधुनिक रसोईघर, कक्षा की फर्श पर टाइलीकरण, श्यामपट विद्यालय की रंगाई-पुताई, दिव्यांग सुलभ रैंप व रेलिंग, कक्षा कक्ष में वायरिंग व विद्युत उपकरण, विद्यालय का विद्युत संयोजन, बच्चों के लिए डेस्क व बेंच, विद्यालय की चाहरदीवारी।




शासन के नए निर्देश पर अब परिषदीय विद्यालयों में 19 पैरामीटरों पर काम होगा। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। कायाकल्प की प्रगति रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।
केके ओझा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं