Header Ads

छात्रों को दी जाएगी इनोवेशन की सीख, शुरुआत में 50 हजार स्कूली शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-primary ka master

 छात्रों को दी जाएगी इनोवेशन की सीख, शुरुआत में 50 हजार स्कूली शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण-primary ka master

नई दिल्ली: स्कूली बच्चों में इनोवेशन के बीज अब शुरुआत से ही रोपे जाएंगे। शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) और जनजाति मंत्रालय के साथ मिलकर इसको लेकर एक बड़ी योजना बनाई है। इसके तहत स्कूलों में अब इनोवेशन एंबेसडर तैनात होंगे। वे बच्चों को न सिर्फ इस दिशा में सोचने के लिए प्रेरित करेंगे, बल्कि उनकी सोच को पंख लगाने में भी मदद करेंगे। फिलहाल इसका जिम्मा स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक ही निभाएंगे। इसके लिए उन्हें जल्द ही एक खास प्रशिक्षण दिया जाएगा।



राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद से ही केंद्र सरकार लगातार शोध और इनोवेशन को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। शिक्षा मंत्रालय के इस कदम को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को इससे जुड़ी योजना को हरी झंडी दिखाई है। इसके तहत शुरुआत में देशभर के करीब 50 हजार शिक्षकों को इनोवेशन एंबेसडर से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें अकेले उत्तर प्रदेश से साढ़े छह हजार शिक्षक शामिल होंगे। खास बात यह है कि इनमें सीबीएसई, आदिवासी बच्चों के एकलव्य स्कूल और राज्यों के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक शामिल हो सकेंगे। इनोवेशन में रुचि रखने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह पूरा प्रशिक्षण आनलाइन होगा।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस पहल से स्कूली स्तर पर ही इनोवेशन की एक नई संस्कृति विकसित होगी, जो बच्चों को नई सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी । इस योजना में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। इन सभी शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम इसी महीने शुरू हो जाएगा। दो महीने के भीतर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इनोवेशन एंबेसडर से जुड़े इस प्रशिक्षण में दिल्ली से भी करीब तीन हजार शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही मध्य प्रदेश से करीब 26 सौ, बिहार से करीब 15 सौ शिक्षकों को इस दौरान प्रशिक्षित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं