Header Ads

चुनाव ड्यूटी में घायल हुए अनुदेशक को मदद की दरकार

 चुनाव ड्यूटी में घायल हुए अनुदेशक को मदद की दरकार

रायबरेली । मतदान ड्यूटी के दौरान अनुदेशक पति का एक्सीडेंट होने से इलाज एवं परिवार के भरण-पोषण को विभाग में पिछले एक माह से चक्कर लगा रही महिला की कोई सुनने की छोड़िए बल्कि हाल खबर पूछने वाला नहीं, आखिरकार महिला ने डीएम की चौखट पर गुहार लगाई है। जहां मानवीय संवेदनाओं की दुहाई सुनी जाती है या महिला को दुत्कार मिलती है, यह देखने वाली बात है ।


विकास खंड क्षेत्र के जूनियर हाईस्कूल मऊगर्मी में अनुदेशक पद पर तैनात श्रीराम त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सलोन के मतदान स्थल 194 प्राथमिक पाठशाला पीठावां में मतदान दल संख्या 610 के तहत मतदान अधिकारी द्वितीय के रूप में तैनात रहे। जहां मतदान संपन्न कराने के बाद 15 अप्रैल को घर वापस लौटते समय हरदासपुर के पास अनुदेशक श्रीराम का भीषण एक्सीडेंट हो गया । एक्सीडेंट से वह बुरी तरह घायल हो गए। वहां बेड न मिलने एवं स्थिति गंभीर होती देखकर परिजनों द्वारा घायल अनुदेशक को कानपुर के एक एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृत होने के चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार अनुग्रह राशि पाने को अनुदेशक की पत्नी बीआरसी एवं बेसिक शिक्ष विभाग के चक्कर लगाने को मजबूर है। जीवन, मौत की जंग लड़ रहे शिक्षक की पत्नी आशा ने बताया कि पति को विभाग से मात्र सात हजार महीना मिलता है, जिससे चार बेटियों एवं एक बेटे का गुजारा होता है। तनख्वाह के अलावा अन्य कोई स्रोत नहीं, जिससे पति का इलाज व परिवार का भरण-पोषण किया जा सके। पिछले एक माह से वह शिक्षा विभाग के दफ्तरों में चुनाव आयोग द्वारा अनुमन्य अनुग्रह राशि पाने को दर-दर की ठोकरें खा रही हूं, किन्तु किसी अधिकारी द्वारा कोई सुध नहीं ली जा रही महिला ने मामले में डीएम वैभव श्रीवास्तव से मदद की गुहार लगाई है। परिवार की परिस्थितियों को देखकर कुंभकर्णी चादर ओढ़े शिक्षा विभाग के निकम्मे अधिकारी तो नहीं पसीजे किन्तु ब्लाक शिक्षक संघ अध्यक्ष विनोद अवस्थी एवं उनके साथियों द्वारा परिवार को इलाज हेतु 25 हजार रुपए की सहायता की गई है ।

विभाग को अनुदेशक के साथ पूरी सहानुभूति है । चुनाव ड्यूटी के दौरान दुर्घटना में घायल होने पर निर्वाचन आयोग द्वारा जो भी धनराशि देय है, उसे जांचोपरांत दिलाने के लिए हम तत्पर हैं । आनंद प्रकाश शर्मा, बीएसए रायबरेली

कोई टिप्पणी नहीं