Header Ads

आप पर असर डालेंगे एक जून से बदल रहे ये पांच नियम, जानिए कहीं यह नियम आपके काम के तो नहीं

 आप पर असर डालेंगे एक जून से बदल रहे ये पांच नियम, जानिए कहीं यह नियम आपके काम के तो नहीं


अगले महीने यानी जून से आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी सेवाओं और नियम में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। सबसे पहले बात कर्मचारी भविष्य निधि की। ईपीएफओ अगले महीने से पीएफ खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य करने का जा रहा है। वहीं, आयकर विभाग की वेबसाइट 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक काम नहीं करेगी। आइए जानते हैं अगले माह से बदल रहे पांच अहम नियमों के बारे में।


पीएफ खाता आधार से जोड़ना जरूरी होगा
ईपीएफओ ने आपके पीएफ को लेकर बड़ा फैसला किया है। ईपीएफओ ने नियोक्ताओं को निर्देश दिए हैं कि एक जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वेरिफाइड नहीं है तो उसका इलेक्ट्रोनिक चालान कम रिटर्न नही भरा जा सकेगा। ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी नियोक्ता की तरफ से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है।



आयकर विभाग नई वेबसाइट लॉन्च करेगा
आयकर विभाग नई देसबाइट लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए 1 से 6 जून तक आयकर विभाग की वेबसाइट बंद रहेगी आयकर विभाग ने कहा है कि 7 जून को आयकर रिटर्न भरने के लिए एक नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा। इसके जरिये उपभोक्ता मोबाइल के जरिये भी रिटर्न भर पाएंगे रिफंड की रफ्तार भी तेज होगी।


यूट्यूब से कमाई पर देना होगा ज्यादा टैक्स
यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमाना आम हो गया है लेकिन जून से इससे होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय यूट्यूब कटेट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना होगा।

बीओबी में बदलेगा चेक भुगतान का नियम
बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जून से बैंक के चेक पेमेंट के नियम में बदलाव होने जा रहा है। बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है। इसमें दो लाख से अधिक के चैक पेमेंट पर ग्राहकों को रिकफर्म करवाना होगा। इस नियम के लागू होते ही लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी।


घरेलू हवाई यात्रा महंगी होगी
नागर विमानन महानिदेशालय ने देश में पिछले साल किराए में लगाई न्यूनतम किराए की सीमा को बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हवाई यात्रा के किराए में अलग-अलग अवधि वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की है 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के न्यूनतम किराये की सीमा 2,300 से बढ़ाकर 2,600 रुपये कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं