Header Ads

चार फर्जी शिक्षकों पर केस, पांच और पर दर्ज कराने की तैयारी

 चार फर्जी शिक्षकों पर केस, पांच और पर दर्ज कराने की तैयारी

गोरखपुर। कूटरचित दस्तावेज के सहारे परिषदीय स्कूलों में नौकरी हासिल करने वाले नौ फर्जी शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल में बर्खास्त किया है। वहीं अलग-अलग विकासखंड में तैनात चार फर्जी शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज कराया है, जबकि पांच और के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए आरोपित शिक्षकों की पत्रावली संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को सौंप दी गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि महीने के आखिरी तक इन सभी आरोपितों पर भी मुकदमा दर्ज करा दिया जाएगा।


विभाग की ओर से कूटरचित दस्तावेज के सहारे नौकरी हासिल करने वाले 83 फर्जी शिक्षकों को पिछले दो वर्षों में बर्खास्त किया जा चुका है। अबतक 70 फर्जी शिक्षकों पर मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। सर्वाधिक 37 मुकदमे तो राजघाट थाने में बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखपुर की ओर से पंजीकृत कराया गया है। 60 से अधिक मुकदमे पिछले डेढ़ वर्षों में दर्ज कराए गए हैं। 16 निलंबित शिक्षकों के खिलाफ अभी विभाग जांच कर रहा है। ज्यादातर इनमें फर्जी हैं। इनकी बर्खास्तगी के बाद ही इनपर भी मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। इन पर दर्ज हुआ मुकदमा गगहा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बड़िहारी में तैनात अरविंद कुमार प्रसाद, बड़हलगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय चिल्लूपार के राम सहाय यादव, कैंपियरगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बहबोलिया के दिनेश कुमार पाठक और सहजनवां ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय महुआपार में तैनात मालती देवी ।


इन पर दर्ज किया जाएगा मुकदमा

सरदारनगर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बसंत टोला पर तैनात रिंकू सिंह, बेलघाट ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरदत्तपुर की वृंदा रानी, उरुवां ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय इमलीडीह बुजुर्ग के संतोष कुमार तिवारी, ब्रह्मपुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बैजूडीहा के अजय कुमार सिंह और कौड़ीराम ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय देवकली के राजेंद्र प्रसाद ।

फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया जारी है। इस कड़ी में अप्रैल में नौ शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज कराया जाना है। चार फर्जी शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज हुआ। शेष पांच लोगों पर इस महीने में
मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं