Header Ads

केंद्र ने कहा-बदतर हो रहे कोरोना से हालात, समूचा देश खतरे की जद में

 केंद्र ने कहा-बदतर हो रहे कोरोना से हालात, समूचा देश खतरे की जद में

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चेताया कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बद से बदतर हो रही है। समूचा देश खतरे की जद में है। कुछ राज्यों के हालात बेहद गंभीर हैं, लिहाजा किसी को भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगर मामले तेजी से बढ़ेंगे, तो स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा जाएगी।


नीति आयोग सदस्य डॉ. पॉल ने मंगलवार को प्रेस कॉेंस में कहा, संक्रमण रोकने और जिंदगियां बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने की जरूरत है। चंद सप्ताह में ही स्थिति बेहतर से गंभीर रूप धारण कर चुकी है। इस दौरान सक्रिय मामले पांच गुना बढ़े हैं। फरवरी तक यह संख्या घटकर एक लाख से नीचे आ गई थी, लेकिन आज सक्रिय मामले पांच लाख से ज्यादा हो चुके हैं। विश्व के मुकाबले भारत में मृत्युदर सबसे कम है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यह तेजी से बढ़ी भी है।

पॉल ने कहा, पंजाब में संक्रमण दर लगभग 9 फीसदी है। इसका मतलब है कि पर्याप्त संख्या में जांच नहीं हो रही है। जो लोग संक्रमित हैं, उन्हें न तो चिह्नित कर पा रहे हैं और न ही आइसोलेट किया जा रहा है हमारे पास वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। इसलिए जहां-जहां केस बढ़ रहे हैं, वहां टीकाकरण को बढ़ाना बेहद जरूरी है। लेकिन लोगों को अपने व्यवहार में भी बदलाव लाना होगा। देश में जब तक हर जिला संक्रमण मुक्त नहीं होगा, तब तक कोरोना खत्म नहीं होगा डॉ पॉल ने बताया, वर्तमान साप्ताहिक राष्ट्रीय औसत संक्रमण दर 5.65 फीसदी है। महाराष्ट्र की साप्ताहिक औसत दर 23 फीसदी है, पंजाब की 8.82 फीसदी, छत्तीसगढ़ की 8 फीसदी, मध्य प्रदेश की 7.82 फीसदी, तमिलनाडु की 2.50 फीसदी, कर्नाटक की 2.45 फीसदी, गुजरात की 2.2% व दिल्ली की 2.04 फीसदी है।


यूपी अब 5 अप्रैल को खुलेंगे 8वीं तक के स्कूল
माध्यमिक, उच्च व तकनीकी संस्थान कल से खुलेंगे लखनऊ। प्रदेश में आठवीं तक के सभी स्कूल 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे हालांकि, माध्यमिक, उच्च व तकनीकी संस्थान एक अप्रैल से खुलेंगे। होली व संक्रमण के कारण शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद किए गए थे।

प्रयागराज में दो दिन में मिले 93 संक्रमित, तीन की मौत
प्रदेश में दो दिन में कोरोना के 2286 नए मरीज मिले जबकि 15 की मौत हो गई है।
10 दिन में एक्टिव केस चार गुना बढ़कर 9195 हो गए हैं। उधर, प्रयागराज में पिछले 48 घंटों में 93 संक्रमित मिले, जबकि तीन लोगों की मौत हो गई।

होली पर जांच कम, पर मरीज 56 हजार से ज्यादा होली के दिन कम जांच के बावजूद देश में 56 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। सामान्य दिनों में 11 लाख सैंपल की जांच हो रही थी, जिनमें पांच फीसदी संक्रमित मामले मिल रहे थे। होली के दिन चार लाख कम जांच हुई।


दिल्ली समेत 10 शहरों में सक्रिय केस सबसे ज्यादा

कोई टिप्पणी नहीं