Header Ads

यूपी में शिक्षक भर्ती के खाली 5,100 शिक्षक पद वेटिंग लिस्ट से भरेंगे, एसटी की सीटें एससी में बदलेंगी: बहुत कम अंकों से चूके युवाओं को नौकरी

 यूपी में शिक्षक भर्ती के खाली 5,100 शिक्षक पद वेटिंग लिस्ट से भरेंगे, एसटी की सीटें एससी में बदलेंगी: बहुत कम अंकों से चूके युवाओं को नौकरी

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग की 69,000 शिक्षक भर्ती में खाली रह गए करीब 5,100 पद वेटिंग लिस्ट से भरे जाएंगे। इसके लिए एक महीने के भीतर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ़ सतीश द्विवेदी ने बताया कि भर्ती के लिए क्वॉलिफाई अभ्यर्थियों की सूची से ये पद भरे जाएंगे।



सहायक शिक्षक के 69,000 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा में 1.46 लाख अभ्यर्थियों ने क्वॉलिफाई किया था। लिखित परीक्षा के अंकों और अकैडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मेरिट तैयार की गई थी। भर्ती सुप्रीम कोर्ट में फंस गई थी, इसलिए इन पदों पर दो चरणों में भर्ती की गई थी। इसके बाद लगभग 4,000 पद खाली रह गए हैं।

बहुत कम अंकों से चूके युवाओं को नौकरी
सतीश द्विवेदी ने बताया कि पहले पद खाली रहने पर इन्हें अगली भर्ती में शामिल किया जाता था। लेकिन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि अगर परीक्षा के आधार पर योग्य अभ्यर्थी बचे हैं तो खाली पद उन्हीं से भरे जाएं। इसलिए वेटिंग लिस्ट से बचे पदों पर भर्ती की जाएगी। ऐसे में बहुत कम अंकों से चूक गए युवाओं को नौकरी का मौका मिल सकेगा।

एसटी की सीटें एससी में बदलेंगी
मंत्री ने बताया कि भर्ती के दौरान एसटी के लिए आरक्षित 1,133 पदों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिले। इन पदों को एससी में परिवर्तित किया जाएगा और मेरिट के आधार पर एससी अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए न्याय विभाग से राय मांगी गई है। इसके आधार पर भर्ती की आगे बढ़ाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं