Header Ads

जूनियर शिक्षक भर्ती में स्कोरिंग विषय वालों का रहेगा दबदबा, जानिए कैसे

 जूनियर शिक्षक भर्ती में स्कोरिंग विषय वालों का रहेगा दबदबा, जानिए कैसे

ऐडेड जूनियर हाईस्कूल की शिक्षक भर्ती में स्कोरिंग विषय वाले अभ्यर्थियों का दबादबा रहेगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सहायक अध्यापकों व प्रधानाध्यापकों के 1894 पदों पर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन में विषय का विकल्प चुनने की छूट नहीं दी है। न ही भाषा, सामाजिक विज्ञान और गणित/विज्ञान विषय के रिक्त पदों की अलग-अलग सूचना दी है।



ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि हिन्दी और सामाजिक विज्ञान जैसे स्कोरिंग विषय वाले अभ्यर्थी आगे हो जाएंगे और विज्ञान या गणित जैसे विषय पढ़ने वाले पिछड़ सकते हैं। बीएड का प्रशिक्षण और टीईटी भाषा और विज्ञान विषय के लिए अलग-अलग होता है। 2013 से पहले बीटीसी (अब डीएलएड) भी अलग विषयों में होता था।


इससे पहले परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में 2013 में शुरू हुई विज्ञान व गणित विषय के 29334 सहायक अध्यापकों की भर्ती में विषय का निर्धारण पहले ही हो गया था। लेकिन इस भर्ती में पद और विषय तय नहीं होने के कारण विवाद हो सकता है। दो मार्च को विज्ञापन आने से पहले 26 फरवरी को सीटीईटी 2020 का परिणाम आने के कारण इन अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि शासन से मिली गाइडलाइन के अनुसार आवेदन लिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं