Header Ads

नई नियुक्ति व तबादलों से स्कूलों में पूरा होगा शिक्षकों और बच्चों का अनुपात, विषयवार दर्ज होगा विवरणः शिक्षा निदेशक बेसिक

 नई नियुक्ति व तबादलों से स्कूलों में पूरा होगा शिक्षकों और बच्चों का अनुपात, विषयवार दर्ज होगा विवरणः शिक्षा निदेशक बेसिक

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथिमक और जूनियर विद्यालयों में शिक्षकों और बच्चों का अनुपात पूरा होगा, नये शैक्षिक सत्र में स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर पढ़ाई शुरू हो सके, इसके लिए विभाग की ओर से तैयारियां तेजी से की जा रही हैं।


तबादला पाये शिक्षक और 69 हजार भर्ती के तहत भर्ती हुए शिक्षकों की तैनाती से लगभग 90 फीसदी स्कूलों में शिक्षक और बच्चों का अनुपात मानक के अनुसार पूरा हो जायेगा। इससे शिक्षकों की जहां स्कूलों में कमी दूर होगी, वहीं दूसरी ओर शिक्षण कार्य में भी तेजी आयेगी। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए तेजी से जिलों में भी तैयारियां चल रही हैं, इस बार जब नये सत्र से विद्यालय खुलें तो बच्चों को पढ़ाई का अच्छा माहौल दिया जा सके।

विषयवार दर्ज होगा विवरणः स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की पाली के अनुसार जिम्मेदारी तय की जायेगी, हर पाली का समय भी निर्धारित किया जायेगा, ताकि एक भी दिन कोई भी बच्चे का विषय छूटने न पाये।

बच्चों को स्कूल डायरी देने की तैयारी: इस बार से बच्चों को स्कूल डायरी देने की भी तैयारी की जा रही है, इस डायरी में बच्चों को होमवर्क भी दिया जायेगा । अभी तक डायरी की प्रक्रिया लागू नहीं थी इसके साथ ही अनिवार्य तौर पर बच्चों को खेल शिक्षा, व योग शिक्षा भी प्रदान जायेगी।

सभी स्कूलों में अब शिक्षकों और बच्चों का अनुपात बराबर होगा, जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी थी, वहां पर नये और तबादलापाये शिक्षकों की तैनाती हो जायेगी तो शिक्षण कार्य भी पहले से बेहतर होगा।
-डॉ.सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह , निदेशक बेसिक शिक्षा

कोई टिप्पणी नहीं