Header Ads

ऑनलाइन माध्यम से बेसिक शिक्षकों को मिलेगी तैनाती, सभी को 30 जनवरी तक कार्यभार करना होगा ग्रहण: स्कूल शिक्षा महानिदेशक

 ऑनलाइन माध्यम से बेसिक शिक्षकों को मिलेगी तैनाती, सभी को 30 जनवरी तक कार्यभार करना होगा ग्रहण: स्कूल शिक्षा महानिदेशक

बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण में नियुक्त 36590 सहायक अध्यापकों को 25 से 27 जनवरी तक स्कूल आवंटित किए जाएंगे। शिक्षकों को स्कूलों में ऑनलाइन तैनाती देने के लिए बृहस्पतिवार को शासनादेश जारी कर दिया गया है।



स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार नवनियुक्त सहायक अध्यापक और अध्यापिकाओं को ऑनलाइन तैनाती दी जाएगी। जिले को आवंटित अभ्यर्थियों की संख्या में पांच अतिरिक्त रिक्त पदों को जोड़ते हुए सहायक शिक्षकों से नियुक्ति के लिए विकल्प मांगे जाएंगे। इसमें सबसे पहले शिक्षक विहीन और एक ही शिक्षक वाले स्कूलों के रिक्त पदों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद भी रिक्त पदों की आवश्यकता होने पर दो शिक्षक वाले उन स्कूलों को शामिल किया जाएगा जिनका छात्र-शिक्षक अनुपात सबसे अधिक है। तैनाती में दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।


30 जनवरी तक कार्यभार ग्रहण करना होगा
बेसिक शिक्षा परिषद में 31 दिसंबर 2020 को स्थानांतरित हुए 21,695 सहायक अध्यापकों को 30 जनवरी तक स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करना होगा। विभाग ने शिक्षकों को कार्यमुक्त करने और नए स्कूलों में कार्यभार ग्रहण कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। महानिदेशक ने बताया कि स्थानांतरित सहायक अध्यापकों को 27-28 जनवरी तक कार्यमुक्त किया जाएगा। इसके बाद 29 से 30 जनवरी तक पदस्थापन और कार्यभार ग्रहण करना होगा। 

30 जनवरी तक कार्यभार ग्रहण करना होगा 
बेसिक शिक्षा परिषद में 31 दिसंबर 2020 को स्थानांतरित हुए 21,695 सहायक अध्यापकों को 30 जनवरी तक स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने बृहस्पतिवार को स्थानांतरित शिक्षकों को कार्यमुक्त करने और स्थानांतरित जिलों के स्कूलों में कार्यभार ग्रहण कराने का कार्यक्रम जारी किया है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार स्थानांतरित किए गए 21,695 सहायक अध्यापकों को 27-28 जनवरी तक कार्यमुक्त किया जाएगा। कार्यमुक्त किए गए शिक्षकों को स्थानांतरित जिले में पदस्थापन और कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही 29-30 जनवरी तक की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं