7 वां वेतन आयोग नवीनतम समाचार: केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी, इस महीने से पेंशनरों के लिए डीआर बहाली

 7 वां वेतन आयोग नवीनतम समाचार: केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी, इस महीने से पेंशनरों के लिए डीआर बहाली

7 वां वेतन आयोग नवीनतम समाचार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2020 में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को डीए की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी।

वर्ष 2021 अपने साथ लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए खुशखबरी की दोहरी खुराक लेकर आया है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने से महंगाई भत्ते में पहली बार 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसका मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के खातों में ज्यादा सैलरी जमा होगी।

 4 फीसदी की बढ़ोतरी से डीए मौजूदा 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो जाएगा।  हालांकि, सरकार की ओर से उस तारीख के बारे में एक आधिकारिक घोषणा जब अतिरिक्त बढ़ोतरी शुरू की जाएगी, अभी भी प्रतीक्षित है।

 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2020 में, केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त जारी करने और 1 जनवरी, 2020 से पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) देने को मंजूरी दी थी।

 वित्त मंत्रालय ने तब सूचित किया था कि मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए बेसिक पे / पेंशन की 17 प्रतिशत की मौजूदा दर पर 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी।


 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी 2020 से सेवानिवृत्त पेंशनरों को डीआर (महंगाई राहत) जारी करने की भी मंजूरी दी थी।

 इससे वित्त वर्ष 2020-21 (जनवरी, 2020 से फरवरी, 2021 तक 14 महीनों की अवधि) में केंद्र सरकार के खजाने पर लगभग 12,510 करोड़ रुपये (डीए) और लगभग 14,595 करोड़ रुपये (DR) का असर होने की उम्मीद थी।

 महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई को ध्यान में रखते हुए उनके खर्चों को सहन करने में मदद करने के लिए दिया जाता है।  यह वर्ष में दो बार घोषित किया जाता है, पहली किस्त जनवरी से जून तक और दूसरी जुलाई से दिसंबर तक।



 1 जनवरी को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि इस बदलाव से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल सहित युवा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF), बीएसएफ  के जवानों आदि को बड़ी राहत मिलेगी।  

Post a comment

0 Comments