Header Ads

नियुक्तियों में गड़बड़ी पर होगी जेल: CM योगी ने 3,317 एलटी शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त नियुक्ति पत्र ऑनलाइन किए जारी

 नियुक्तियों में गड़बड़ी पर होगी जेल: CM योगी ने 3,317 एलटी शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त नियुक्ति पत्र ऑनलाइन किए जारी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजकीय माध्यमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के 3,317 रिक्त पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को शुक्रवार को फोटोयुक्त नियुक्ति पत्र ऑनलाइन जारी किए। अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से पांच चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए। प्रदेश के सभी जिलों में चयनित अभ्यर्थी इस कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़े थे। इस मौके पर योगी ने कहा कि बीते साढ़े तीन वर्षों में विभिन्न विभागों में हुई भर्तियों में भेदभाव रहित निष्पक्ष व्यवस्था अपनाई गई। पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ नियुक्तियां की गईं और कोई भी इस पर अंगुली नहीं उठा सकता। यही हमारी सरकार की असली पूंजी है। फिर भी यदि भ्रष्टाचार हुआ तो दोषियों को जेल में ही ठिकाना मिलेगा। अब नौकरी पाने का एकमात्र मानक मेरिट है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने तीन लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी है। बीते छह महीने में कोरोना महामारी के कारण इसमें सुस्ती आई थी, लेकिन अब फिर भर्ती की प्रक्रिया तेज की गई है। योगी ने कहा कि टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर हम भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करने में जुटे हैं। पहले लोक सेवा आयोग का नाम गड़बड़ियों के लिए जाना जाता था, लेकिन जब से प्रदेश में भाजपा सरकार आई है, अभ्यर्थियों का भरोसा इस पर तेजी से बढ़ा है। जिन पांच चयनित अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र सौंपे, उनमें बाराबंकी की ज्योति शर्मा, लखनऊ की कीर्ति वर्मा, बाराबंकी के अखलाक, प्रयागराज के संदीप कुमार सिंह और अयोध्या की सुमित्र देवी शामिल हैं। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग तकनीक के प्रयोग से लगातार पारदर्शी व शुचितापूर्ण व्यवस्था बनाने का काम कर रहा है। ऑनलाइन मार्कशीट और यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों का ऑनलाइन आवंटन किया गया। जल्द दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूलों में 5,997 शिक्षक भर्ती होंगे। कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब और अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला भी मौजूद रहे।


योगी ने ली चुटकी, बोले-देखिए, रवि किशन जी आए हैं
मुख्यमंत्री जब गोरखपुर की नवनियुक्त शिक्षिका निखत परवीन से ऑनलाइन जुड़े तो मौके पर सांसद रवि किशन भी मौजूद थे। योगी ने चुटकी लेते हुए कहा कि देखिए आप को नियुक्ति पत्र देने के लिए मुंबई से रवि किशन जी आए हैं। वैसे तो यह शूटिंग पर जाने का पैसा लेते हैं, लेकिन आपके कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के तौर पर पधारे हैं।

मुख्यमंत्री ने कराया दायित्व बोध
वचरुअल कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि टीचर शासन का कर्मचारी व समाज का नौकर नहीं होता। वह तो हम सब का मार्गदर्शक होता है। ऐसे में आप पूरी ईमानदारी के साथ स्कूल में पढ़ाएं। योगी ने गोरखपुर की हेमलता ओझा, प्रयागराज के मनीष कुमार व स्मिता जायसवाल, वाराणसी की मनीषा थपलियाल सहित अन्य चयनित अभ्यर्थियों से सीधा संवाद किया। मेरठ के चयनित अभ्यर्थी जगमोहन सिंह से राजा परीक्षित के बारे में पूछा और बताया कि आप जिस परीक्षितगढ़ में रहते हैं, उसका इतिहास पांच हजार वर्ष पुराना है। उन्होंने यह भी कहा कि आप शिक्षकों को तो जीवन भर के लिए नियुक्ति पत्र मिल रहा है, लेकिन सांसद व विधायकों को तो जनता पांच साल के लिए ही चुनती है।

कोई टिप्पणी नहीं