Header Ads

मदरसों ने शिक्षकों के भेजे दस्तावेज, सत्यापन को अलग-अलग बोर्ड के अनुसार तैयार की जा रही शिक्षकों की सूची

मदरसों ने शिक्षकों के भेजे दस्तावेज, सत्यापन को अलग-अलग बोर्ड के अनुसार तैयार की जा रही शिक्षकों की सूची

प्रयागराज। सहायता प्राप्त सभी 146 मदरसों ने शिक्षकों के दस्तावेज जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में सौंप दिए हैं। अब इनका बोर्ड और विश्वविद्यालयों से सत्यापन कराया जाएगा। शिक्षकों की सूची तथा अन्य डिटेल एक सप्ताह में संबंधित शिक्षण संस्थाओं को भेज दिए जाएंगे।
मदरसों के आधुनिकीरण योजना के तहत अनुदान प्राप्त 146 मदरसों में करीब 400 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। कई जालसाज फर्जी दस्तावेज के आधार पर शिक्षक बन गए हैं। इसके बाद सभी बोर्ड तथा उच्च शिक्षण संस्थान के शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच का आदेश दिया गया है। इसी क्रम में मदरसों के शिक्षकों के भी डिटेल मांगे गए हैं।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शिव प्रकाश तिवारी का कहना है कि ज्यादातर शिक्षकों ने 2003 से पहले बोर्ड की परीक्षा पास की है। इसकी वजह से इनकी डिग्री ऑनलाइन नहीं है। इसलिए बोर्ड भेजकर इनके दस्तावेजों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए बोर्डवार शिक्षकों के विवरण अलग किए जा रहे हैं। एक सप्ताह में सूची बोर्ड को भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इनकी स्नातक तथा उच्च शिक्षा की अन्य डिग्री भी विश्वविद्यालयों को भेजकर सत्यापित कराई जाएगी। संस्थाओं की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं