Header Ads

प्रधानाध्यापक की संदिग्ध हालात में मौत, आक्रोश


सुलतानपुर/कुड़वार। कुड़वार ब्लॉक के जूनियर हाईस्कूल पूरे चित्ता रवनिया के प्रभारी प्रधानाध्यापक 50 वर्षीय सूर्य प्रकाश द्विवेदी की संदिग्ध परिस्थितियों में सोमवार को रात लखनऊ में मौत हो गई। वह बल्दीराय ब्लॉक के केवटली गांव के रहने वाले थे। आरोप है कि बीईओ बल्दीराय मनोजीत राव की प्रताड़ना से दुखी होकर उन्होंने विषाक्त पदार्थ खाकर जान दी। अपनी पाकेट डायरी में उत्पीड़न का जिक्र किया है।


लखनऊ में पोस्टमार्टम बाद मंगलवार शाम शव गांव पहुंचने पर आरोपी बीईओ के खिलाफ पुलिस केस दर्ज करने की मांग को लेकर शिक्षक संगठनों का विरोध प्रदर्शन देर रात तक जारी रहा। शव का अंतिम संस्कार नहीं हो सका। धनपतगंत विकास खंड के केवटली गांव निवासी प्रधानाध्यापक द्विवेदी कुड़वार ब्लाक स्थित जूनियर हाईस्कूल पूरे चित्ता रवनिया में अपने सेवा दे रहे थे। वह लोकप्रिय, मिलनसार और भावुक व्यक्ति थे। आरोप है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी मनोजीत राव जांच के नाम पर शनिवार से उन्हें परेशान कर रहे थे। वह मानसिक प्रताड़ना से काफी दुखी थे। सोमवार को आनलाइन छुट्टी लेने के बाद भी बीईओ द्वारा फोन कर शिक्षक पर नेतागीरी करने का आरोप लगाते हुए विभागीय करने की कड़ी चेतावनी दी गई थी।

सूर्य प्रकाश ने इस बात को अपने शिक्षक साथियों से साझा की थी। इससे आहत होकर सोमवार देर शाम उन्होंने जहरीला पदार्थ खा लिया। उनको गम्भीर हालत में स्वशाषी राजकीय मेडिकल कालेज के अधीन जिला अस्पताल के आपातकालीन सेवा में भर्ती कराया गया। हालात गंभीर होने पर ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया। जहां देर रात उन्होंने दम तोड़ दिया। मृतक द्विवेदी के भाई धर्म प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारी ने इतना प्रताड़ित कर दिया कि भाई को आत्महत्या के लिए विवश होना पड़ा। बीइओ राव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए। प्रशासन से घटना की संवेदनशीलता को ध्यान रखते हुए कार्रवाई की अपेक्षा की। घटना को लेकर पारा-बल्दीराय मार्ग घंटों जाम रहा। शिक्षक के बेटे की तरफ से देर शाम तहरीर दी गई।

बीईओ के खिलाफ शिक्षकों का प्रदर्शन कुड़वार। प्रधानाध्यापक सूर्य प्रकाश द्विवेदी की मौत से आक्रोशित शिक्षक मंगलवार को शाम बड़ी संख्या में कुड़वार जूनियर विद्यालय प्रांगण में एकत्र हुए। आरोपी बीईओ के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। शिक्षक संघ के नेता केके सिंह ने कहा कि बीईओ जांच के नाम पर शिक्षकों का उत्पीड़न करते हैं। कहा कि ऐसे अधिकारी को यहां से हटाकर मुकदमा दर्ज किया जाए। नेता रणधीर सिंह ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि शिक्षकों को उत्पीड़ित कर धन उगाही की जा रही है।

जूनियर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र तिवारी ने कहा, शिक्षकों का उत्पीड़न कदापि बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। शिक्षक नेता दिनेश उपाध्याय ने कहा कि बीईओ द्वारा शिक्षकों का किया जा रहा उत्पीड़न निन्दनीय है। शिक्षक नेता राजेंद्र प्रसाद, शमी अहमद, देवेन्द्र तिवारी, कलहू पाल, दिलीप पांडेय पांडेय निजाम खान प्रदर्शन में शामिल रहे।

शिक्षकों के आक्रोश को लेकर सतर्कता
कुड़वार। प्रधानाध्यापक सूर्य प्रकाश द्विवेदी की मौत के बाद शिक्षकों के आक्रोश को देखते हुए प्रशासन और पुलिस सतर्क है। एसडीएम सदर सीपी पाठक,सीओ राघवेंद्र चतुर्वेदी बीआरसी कुड़वार जूनियर विद्यालय पर डटे हुए हैं। अधिकारियों ने थाना प्रभारी गौरीशंकर पाल के साथ शिक्षकों को प्रदर्शन न करने करने और कार्रवाई का भरोसा दिया। पर, शिक्षक संगठन प्रधानाध्यपक की उत्पीड़न से मौत को लेकर बीईओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की मांग पर अड़े हुए हैं। आरोप है कि शनिवार दोपहर बाद सूर्य प्रकाश प्रार्थना पत्र लिखकर शिक्षिका को बताकर बच्चे की दवा के लिए गए थे । इसी बीच पहुंचे खण्ड शिक्षाधिकारी मनोजीत राव ने उपस्थिति रजिस्टर में लिखापढ़ी की। शिक्षक ने किसी से फोन करवाकर पैरवी करवाई। इससे खफा बीईओ ने सोमवार को आनलाइन छुट्टी लेने के बावजूद फोन पर काफी चेतावनी दी। इससे आहत शिक्षक को आत्महत्या जैसे कदम उठाना पड़ा। बीएसए दीपिका चतुर्वेदी ने कहा कि एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई गई है। सांसद मेनका गांधी ने शिक्षक सूर्य प्रकाश द्विवेदी की मौत मामले में जिलाधिकारी से बात की है। उन्होंने डीएम से कहा कि प्रकरण की जांच कराकर दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। डीएम ने बताया कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। पूरे मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं