Header Ads

यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना, काम सीखने के साथ कमाई का भी मौका, जानें कैसे


लखनऊ।यूपी की योगी सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए सरकारी योजनाएं चलाती है। इनमें से ही एक यूपी इंटर्नशिप स्कीम है। जिसके तहत सूबे के बेरोजगार युवा काम सीखने के साथ 2500 रुपये भी पाएंगे। दरअसल राज्य सरकार इस योजना के तहत युवाओं को कामकाज से जोड़ने की कोशिश कर रही है। बता दें कि मानदेय के तौर पर मिलने वाले 2500 रुपये में से 1 हजार रुपये राज्य सरकार और बाकि के 1500 रुपये केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। यूपी इंटर्नशिप योजना की खास बात यह है कि इसके लिए 12वीं पास युवाओं के साथ हाई प्रोफाइल कोर्स करने वाले युवा भी आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 20 फीसदी सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व होती हैं। युवाओं को उनके ट्रेड के हिसाब से 6 महीने से लेकर 1 साल तक की ट्रेनिंग  दी जाती है। आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। 



दस्तावेज


इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, 10 और 12वीं के साथ हाई प्रोफाइल पढ़ाई की मार्कशीट, फोटो और बैंक अकाउंट डिटेल

होना चाहिए। 


यहां करें आवेदन


सबसे पहले यूपी सरकार की रोजगार संगम की साइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।

यहां सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन कर लें।

अब यूपी इंटर्नशिप के ऑप्शन पर जाकर फॉर्म भर दें। 

अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें।


इसके अलावा आप ऑफलाइन तौर पर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजगार मेले में जाना होगा। बता दें कि यूपी सरकार की रोजगार संगम साइट की मदद से आप अपने मनमुताबिक जॉब भी ढूंढ सकते हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं