Header Ads

निपुण टेस्ट में 8,600 बच्चे फिसड्डी, अब लगेगी शिक्षकों की क्लास


सीतापुर। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तमाम प्रयास के बाद भी बच्चे कोर्स में निपुण नहीं हो पा रहे हैं। निपुण टेस्ट में 8,600 बच्चे ई ग्रेड ही हासिल कर सके। यानि इन नौनिहालों ने 40 फीसदी से कम अंक हासिल किए हैं। नौनिहालों का यह रिपोर्ट कार्ड देखकर डीएम ने तल्खी जताई है। बीएसए को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बीएसए भी ऐसे शिक्षकों की क्लास लेने के मूड में आ गए हैं। उन्होंने लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई के संकेत दे दिए हैं।


परिषदीय विद्यालय के नौनिहालों का निपुण असेस्मेंट टेस्ट 15 सितंबर को आयोजित किया गया था। इस टेस्ट में कक्षा एक से तीन तक के नौनिहालों ने प्रतिभाग किया था। ओएमआर शीट पर नौनिहालों ने सवालों के जवाब दिए थे। शिक्षकों ने इस ओएमआर शीट को ऑनलाइन अपलोड किया था। इस परीक्षा में जनपद के 8,600 नौनिहाल 40 फीसदी से कम ही नंबर हासिल कर पाए हैं। यानि यह शिक्षा विभाग के मानक में फेल हो गए हैं। जिलाधिकारी ने बीएसए को लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

विशेष ध्यान दिया जाएगा
निपुण टेस्ट में ई ग्रेड हासिल करने वाले नौनिहालों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रधानाध्यापकों को इस असफलता के पीछे कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जहां बच्चे कमजोर पाए गए हैं, वहां उनकी शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने का विशेष प्रयास होगा।
अखिलेश प्रताप सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं