Header Ads

45 बेसिक स्कूलों के निरीक्षण में 13 शिक्षक मिले गैरहाजिर

 मंझनपुर। जिले के परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन का माहौल नहीं बन पा रहा है। कहीं शिक्षक अनुपस्थित तो कहीं कम संख्या में बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं। इसका खुलासा बृहस्पतिवार को जिले भर के 45 विद्यालयों के निरीक्षण में हुआ। निरीक्षण में गैरहाजिर मिले 13 शिक्षकों का बीएसए ने एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया है।


बीएसए कमलेंद्र कुमार कुशवाहा ने बृहस्पतिवार को सभी एबीएसए और जिला समन्वयकों की टीम बनाकर कड़ा ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कराया। इसके अलावा उन्होंने खुद चार स्कूलों का निरीक्षण किया। सुबह 8.05 बजे कौशाम्बी ब्लाॅक के फरीदपुर स्थित कंपोजिट स्कूल पहुंचे बीएसए को उपस्थित पंजिका में अधिकांश शिक्षकों के हस्ताक्षर नहीं मिले। पंजीकृत 182 के सापेक्ष मात्र 38 बच्चे उपस्थित मिले। विद्यालय में शैक्षिक वातावरण दिखा ही नहीं। परिसर,शौचालय एवं किचेन में गंदगी का अंबार मिला। बच्चों का शैक्षिक स्तर भी बेहद खराब मिला।




राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा के संबंध में शिक्षकों को कोई जानकारी नहीं है। एमडीएम पंजिका में भी फर्जीवाड़ा पाया गया। इसके बाद 8.26 बजे प्राथमिक विद्यालय हकीमपुर में 150 के सापेक्ष मात्र 70 बच्चे उपस्थित मिले। 8.52 बजे कंपोजिट स्कूल कोसम खिराज पहुंचे बीएसए को 237 के सापेक्ष मात्र 142 बच्चे मिले। बच्चों का शैक्षिक स्तर और विद्यालय का माहौल खराब मिला। परिसर, शौचालय और किचेन में गंदगी दिखी। 9.52 बजे कंपोजिट विद्यालय रक्सराई निरीक्षण करने पर चार शिक्षक गैरहाजिर मिले। सहायक अध्यापक आशुतोष ओझा एवं शिवाकान्त परिचारक बिना किसी सूचना के लगातार अनुपस्थित बताए गए। पंजीकृत 504 के सापेक्ष मात्र 260 बच्चे ही उपस्थित पाए गए। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा के संबंध में शिक्षक कोई जानकारी नहीं दे सके।

कोई टिप्पणी नहीं