Header Ads

16 अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई इसी माह शुरू करने की तैयारी



लखनऊ। प्रदेश के गरीब, अनाथ और श्रमिकों के होनहार बच्चों को बेहतरीन सुविधाओं से युक्त आवासीय स्कूलों में पढ़ाने के लिए सरकार अंतिम रूप देने में जुटी है।


प्रदेश के 18 जिलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन होना है। इनमें भी 16 जिलों में भवन निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। तैयारी है कि अगस्त के अंत तक कक्षा छह के लिए इनमें पठन-पाठन भी शुरू कर दिया जाए। विद्यालयों में मुफ्त हॉस्टल की सुविधा भी होगी।


कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, मैथमेटिक्स लैब, सोशल साइंस लैब और एक्सपेरिमेंटल लैब की भी सुविधा यहां होगी। प्रदेश में कुल 18 स्थानों आजमगढ़, बस्ती, लखनऊ, अयोध्या, बुलंदशहर (मेरठ), गोंडा, गोरखपुर, ललितपुर (झांसी), प्रयागराज, सोनभद्र (मिर्जापुर), मुजफ्फरनगर (सहारनपुर), बांदा, अलीगढ़, आगरा, वाराणसी, कानपुर, बरेली और मुरादाबाद में अटल आवासीय विद्यालय का संचालन होना है।



अटल आवासीय विद्यालय के महानिदेशक निशा अनंत ने बताया बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। प्रयास है कि अगस्त के अंत तक हम 18 में से 16 विद्यालयों में कक्षा 6 में पठन-पाठन का कार्य शुरू करा दें। बाकी बचे दो विद्यालयों में भी इस साल के अंत तक कक्षा 6 में पढ़ाई शुरू कराने के प्रयास हैं।

कोई टिप्पणी नहीं