Header Ads

मानव संपदा पोर्टल के जरिये रोकेंगे ट्रांसफर-पोस्टिंग का खेल,मुख्यमंत्री के निर्देश कर्मचारी देंगे विकल्प, मेरिट के आधार पर होगा निर्णय


लखनऊ। सरकारी सेवाओं में ट्रांसफर-पोस्टिंग का खेल अब बंद हो जाएगा। इस प्रकिया को पारदर्शी व सरल बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरिट आधारित स्थानांतरण व्यवस्था के लिए मानव संपदा पोर्टल का उपयोग करने का निर्देश दिया है। इसके माध्यम से जिन कर्मचारियों के तबादले होने हैं और जहां पर खाली पदों को भरा जाना है, उन्हें चिह्नित किया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पात्र कर्मचारियों से स्थानांतरण के लिए विकल्प लिए जाएं और भारांक के अनुसार मेरिट आधारित तबादले की प्रक्रिया अपनाई जाए। उन्होंने तबादलों में पिछड़े (आकांक्षी) जिलों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने बुधवार को मानव संपदा पोर्टल के क्रियान्वयन की समीक्षा की। स्थानांतरण नीति आने से ठीक पहले सीएम के इन निर्देशों को काफी अहम माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस पोर्टल के उपयोग से कर्मचारी पंजीकरण, तबादला, नियुक्ति और कार्य। मुक्ति, प्रशिक्षण, कार्य मूल्यांकन, सर्विस बुक के प्रबंधन, अवकाश प्रबंधन और एसीआर (वार्षिक) गोपनीय रिपोर्ट) का काम आसान हुआ है। 83 विभाग और 14 लाख से अधिक कर्मचारी इस पोर्टल पर ऑनबोर्ड हैं।

कोई टिप्पणी नहीं