Header Ads

मोदी सरकार के इस नियम से केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 9 हजार तक बढ़ जाएगी सैलरी, जानें कैसे


देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी बहुत ही जल्द आने वाली है, केंद्र सरकार के लगभग 16 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के वेतन में भारी होने वाली है. एक मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई महीने से उनके वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है, जो लगभग हर महीने की सैलेरी में 9 हजार रुपए तक बढ़ने वाले हैं।






दरअसल, केंद्र सरकार के अपने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) की गणना पहले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार वर्ष 2001 के आधार पर की जाती थी, लेकिन सितंबर 2020 से केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते की गणना के लिए आधार वर्ष को बदलकर 2016 कर दिया है।



ऐसे में केंद्र सरकार के इस नियम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में भारी वृद्धि आ सकती है. महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। 1 जनवरी और 1 जुलाई से यह प्रभावी होते हैं। हाल की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सरकार इस साल जुलाई में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की और वृद्धि कर सकती है।मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई 2023 में बढ़ेगा।


ऐसे में अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा।मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक केंद्र जल्द ही महंगाई भत्ता (डीए) और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है। फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर और महंगाई भत्ता (डीए) में संशोधन कर सकती है। हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

कोई टिप्पणी नहीं