Header Ads

डेढ़ लाख बच्चे क्विज का बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड


वाराणसी, जी-20 सम्मेलन से पहले बनारस के स्कूली बच्चे दुनिया के सबसे बड़े क्विज में भाग लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। क्विज में जी-20 आधारित सम्मेलन से जुड़े 210 प्रश्नों का एक मॉडल पेपर तैयार किया गया है। उसी से सवाल पूछे जाएंगे। क्विज 13 अप्रैल को सभी स्कूलों मे एक साथ होगा। सीडीओ हिमांशु नागपाल की अगुवाई में एक टीम सबसे बड़े क्विज को गिनीज बुक में नामित कराने की तैयारी कर रही है।

क्विज में जी-20 का गठन, सम्मेलनों की तिथि, अवधि, अध्यक्ष देशों के साथ पिछले सम्मेलनों के निर्णय समेत दूसरी जानकारियों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों को अपने बच्चों को क्विज में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के दो वर्ग बनाए गए हैं। एक वर्ग कक्षा 6 से 8 और दूसरा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों का है।

डीआईओएस गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि सभी स्कूलों को 210 प्रश्नों का एक मॉडल पेपर पहले दिया जा चुका है। उससे विद्यार्थी प्रश्नों के प्रकार के बारे में पहले से परिचित हो जाएंगे। मंगलवार को स्कूलों को प्रश्न पत्रों के सेट दिए जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

सनबीम वरुणा में फाइनल 27 कोसबसे बड़े क्विज का पहला चरण 13 अप्रैल को कराया जाएगा। 24 अप्रैल को इसका सेमीफाइनल और 27 अप्रैल को फाइनल सनबीम वरुणा में होगा। सभी स्कूलों में प्रतियोगिता बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू होगी। पेपर दो घंटे का होगा।


कोई टिप्पणी नहीं