Header Ads

33 शिक्षक संबद्ध, बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा


1qमहराजगंज। जिले के 18 वनग्रामों में बने परिषदीय विद्यालयों को बेहतर ढंग से संचालित करने व बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिले के 33 शिक्षकों को विद्यालयों से संबद्ध कर दिया गया है। उनके आ जाने से इन विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी।

जिले में कुल 18 वनग्राम हैंं। इनमें रहने वाले बच्चों को कुछ जगहों पर सिर्फ प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है तो कुछ जगहों पर प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक दोनों स्तर की। वनग्रामों में पहले झोपड़ी अथवा खुले स्थान में किसी रह बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास किया जाता था। इससे बच्चों को कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता था। जबकि सभी जगहों पर विद्यालय बनकर तैयार हो गए हैं। जल्द ही उन्हें बेसिक शिक्षा विभाग को हस्तगत करना है। विभाग ने विद्यालयों को अच्छे तरीके से चलाने के लिए ही शिक्षकों को तैनात किया है।


प्राथमिक विद्यालय- प्राथमिक विद्यालय खुर्रमपुर व कंपार्ट 24 में एक-एक, कंपार्ट 26, 27 व बेलासपुर में तीन-तीन, बरहवा व उसरहवा में चार-चार, दौलतपुर में पांच एवं चेतरा, भारीबैसी व सूरपार में दो-दो शिक्षकों को संबद्ध किया गया है।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय- पूर्व माध्यमिक विद्यालय भारीबैंसी मेें तीन, बीट नर्सरी में व कंपार्ट 26 व 27 में एक-एक शिक्षकों को संबद्ध किया गया है।

2500 से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ
उपरोक्त स्कूलों में शिक्षकों के संबद्ध होने से व पढ़ाई होने से 2500 से अधिक विद्यार्थियों को सीधे तौर पर लाभ प्राप्त हो सकेगा।


वनग्रामों में बने विद्यालयों के हस्तगत होने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। इस माह के अंत तक यहां पर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा
आशीष कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी
विज्ञापन


कोई टिप्पणी नहीं