Header Ads

निरीक्षण में चार प्रधानाध्यपक समेत 23 शिक्षक और कर्मी गैर हाजिर


ग्रेटर नोएडा। बेसिक शिक्षा विभाग की टास्क फोर्स टीम के औचक निरीक्षण दौरान 6 स्कूलों में चार प्रधानाध्यापक, 17 सहायक अध्यापक, चार शिक्षामित्र और दो कर्मचारी अनुपस्थिति मिले। वहीं दो स्कूलों में ताला पड़ा मिला। बेसिक शिक्षा विभाग ने इन शिक्षक और कर्मचारियों के एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। दोबारा निरीक्षण में गैरहाजिर मिलने पर वेतन रोकने की चेतावनी दी है।


ग्रीष्मकाल में परिषदीय स्कूलों को सुबह आठ बजे से संचालित किया जाता है। शिक्षकों को स्कूल समय से लगभग 15 मिनट पहले 7.45 पर पहुंचना अनिवार्य है। टास्क फोर्स टीम ने प्राथमिक स्कूल नट की मढ़ैया, कंपोजिट स्कूल बोड़ाकी, प्राथमिक स्कूल धूम खेड़ा, कंपोजिट स्कूल धूम मानिकपुर, उच्च प्राथमिक स्कूल रायपुर बांगर के अलावा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 2 स्कूलों में ताला पड़ा मिला। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के दो कर्मचारी गैर हाजिर मिले। दादरी ब्लाक के प्राथमिक स्कूल धूम मानिकपुर में प्रधानाध्यापक के अलावा 10 शिक्षक और तीन शिक्षा मित्र स्कूल के समय से 20 मिनट बाद तक स्कूल में शिक्षक नहीं पहुंचे थे।


शिक्षक रोज देर से आते हैं स्कूल
स्कूलों में औचक निरीक्षण के दौरान टॉस्क फोर्स ने बच्चों से बातचीत की। बच्चों ने बताया कि शिक्षक रोज ही देर से स्कूल आते हैं। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में कई कमियां मिली। टीम ने स्कूल में प्रधानाध्यापकों को तय समय तक कमियों को दूर करने के लिए कहा है।
13 अप्रैल को भी 38 शिक्षक मिले थे गैरहाजिर
तीन दिन पूर्व 13 अप्रैल को टास्क फोर्स की टीम ने 35 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया था। इसमें 38 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे। इन शिक्षकों काे चेतावनी के साथ एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया था।


गैर हाजिर मिले सभी शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। यदि दोबारा निरीक्षण के दौरान शिक्षक गैर हाजिर मिलते हैं तो उनका मानदेय रोक दिया जाएगा।
एश्वर्या लक्ष्मी, बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर

कोई टिप्पणी नहीं