Header Ads

मौसम अलर्ट: अप्रैल में भी बारिश-बूंदाबांदी के आसार


नई दिल्ली, । मौसम विभाग के अनुसार मौसम का यह बदला मिजाज अगले दो सप्ताह के दौरान भी देखने को मिल सकता है। बारिश और बूंदाबांदी का मौजूदा दौर दो अप्रैल तक चल सकता है। इसके बाद 6-12 अप्रैल के बीच भी सप्ताह में कई दिन बारिश की संभावना है। इससे तापमान सामान्य के करीब बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि एक से 29 मार्च के दौरान देश में सामान्य से 26 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। पूर्वोत्तर में 18, मध्य भारत में 202 और दक्षिण भारत में 113 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि पूरे महीने उत्तर-पश्चिम में बारिश सामान्य से 18 फीसदी कम हुई है, लेकिन यदि पिछले एक सप्ताह की बात करें तो उत्तर पश्चिमी राज्यों में 34 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने दो सप्ताह के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की संभावना है, क्योंकि मौजूदा बारिश की गतिविधियां उत्तर भारत में एक अप्रैल और मध्य भारत में दो अप्रैल तक जारी रहेंगी। विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते उत्तर एवं मध्य भारत से लेकर देश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई।


लू चलने के आसार कम

विभाग के मुताबिक 6-12 अप्रैल के सप्ताह के दौरान भी पश्चमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के निर्मित होने के आसार हैं। इससे सप्ताह में कई दिन बारिश हो सकती है। हालांकि बाद में तापमान में 1-3 डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी। बता दें कि मार्च के आखिर में हो रही बारिश से जहां खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, गर्मी से लोगों को फिलहाल राहत मिली है। विभाग ने इस साल सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका व्यक्त की थी, लेकिन अब साफ है कि 12 अप्रैल तक लू चलने के आसार कम हैं।


कोई टिप्पणी नहीं