Header Ads

एक अंक विवाद में 69000 भर्ती के अभ्यर्थियों की सूची फाइनल, धरना खत्म


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद की 69,000 शिक्षक भर्ती में एक अंक से मेरिट सूची से वंचित पात्र याची अभ्यर्थियों की सूची उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने फाइनल कर बेसिक शिक्षा परिषद को भेज दी है। इन अभ्यर्थियों से हाईकोर्ट के आदेश पर पीएनपी सचिव ने आनलाइन आवेदन लिए थे। इसमें आए 3, 192 आवेदन पत्रों के सत्यापन में करीब 900 आवेदन दूसरी याचिका से जुड़े होने या अंक पा चुके होने अथवा रिट न होने आदि से जुड़े होने के कारण रद कर दिए गए।



शेष करीब 2300 आवेदन पत्रों को इस भर्ती के गुणांक में निर्धारित कटआफ के क्रम में अंक निर्धारण के लिए भेज दिया गया है। इसी के साथ पीएनपी कार्यालय के बाहर पांच दिन से चल रहा धरना समाप्त कर दिया गया।

इस भर्ती परीक्षा में परिभाषा से जुड़े एक प्रश्न के चारों उत्तरों को गलत बताते हुए कुछ अभ्यर्थियों ने पीएनपी की उत्तरकुंजी को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट ने याचिका को सही माना और आदेश दिया कि 25 अगस्त 2021 तक याचिका लगाने वाले एक अंक से बाहर हुए अभ्यर्थियों को अंक देकर मेरिट में शामिल किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने भी हाई कोर्ट के आदेश को यथावत रखा।

कोई टिप्पणी नहीं