Header Ads

स्कूल में डंप मिला एक करोड़ का पान मसाल


कानपुर देहात में गजनेर के नहोली गांव स्थित एक स्कूल में गुरुवार को नामचीन कंपनी का करीब दो सौ बोरी पान मसाला बरामद हुआ। इससे पूर्व स्कूल संचालक ने बच्चों को ये कहकर लौटा दिया कि उसकी मौसी खत्म हो गई हैं। अब पांच दिन स्कूल नहीं खुलेगा।


वह पुलिस के पहुंचने से पहले फरार हो गया। पुलिस ने स्कूल का कमरा खुलवाया, तो पान मसाला मिला। जीएसटी टीम के अनुसार बरामद पान मसाला की कीमत करीब एक करोड़ है। फिलहाल पुलिस व जीएसटी टीम छानबीन कर रही है।

नहोली स्थित गुरुकुल पब्लिक स्कूल में गुरुवार को बच्चे पढ़ने पहुंचे, तो स्कूल संचालक धीरेंद्र सिंह ने उन्हें यह कहकर वापस कर दिया कि उसकी मौसी खत्म हो गई हैं। अब पांच दिन स्कूल नहीं खुलेगा। वहीं, स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप में भी यही सूचना डाली गई।
इससे टीचर भी स्कूल नहीं गए। उधर, एक व्यक्ति की सूचना पर स्कूल पहुंची पुलिस ने नायब तहसीलदार व जीएसटी के अधिकारियों के साथ मिलकर स्कूल का मुख्य गेट व कमरा खुलवाया। तो एक बड़े हाल में करीब दो सौ बोरी पान मसाला डंप मिला।
प्रारंभिक जांच में पान मसाला एक नामचीन कंपनी का मिला। जीएसटी टीम मामले में छानबीन कर रही है। गजनेर थाना प्रभारी निरीक्षक सुरजीत कुमार ने बताया कि मामले में कई बिंदुओं पर जांच चल रही है। जीएसटी टीम की जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
स्कूल बंद कर भाग गया संचालक
स्कूल में बड़ी मात्रा में पान मसाला बरामद होने की जानकारी होते ही गांव के लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। स्कूल संचालक मौके से फरार हो गया। पुलिस टीम को संचालक के घर में भी ताला लगा मिला। स्कूल को संस्कृत बोर्ड से कक्षा पांच तक मान्यता होने की बात शिक्षा विभाग के अधिकारी बता रहे हैं।
पुलिस अधिकारी आशंका जता रहे हैं कि टैक्स चोरी करके पान मसाला ले जाया जा रहा था। इसकी भनक शातिर गिरोह को लगी। उसने गाड़ी को रास्ते से लूटकर स्कूल पहुंचा दिया। वहां पूरा माल उतरवा लिया गया। इस गैंग में स्कूल व सत्ताधारी दल से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आ रहे हैं।
ऐसे खुला पूरा मामला
कानपुर नगर से पान मसाला लेकर निकले ट्रक को कुछ लोगों ने नबीपुर के पास हाईवे पर रोक लिया। फिर उसे रठिगांव रोड पर नहोली में स्थित स्कूल ले जाकर खाली करने को कहा। मौका पाते ही खलासी ने मालिक को इसकी सूचना दी। मालिक ने यूपी 112 डायल कर पान मसाला की गाड़ी लूट लेने की सूचना दी।
लेकिन वह मौके पर नहीं आया। दोपहर तक पुलिस सूचना देने वाले के आने का इंतजार करती रही। वह नहीं पहुंचा। अब जीएसटी टीम उसके मोबाइल नंबर के आधार पर उसकी पहचान करने की कोशिश में जुटी है। सूचना देने वाले के न आने से टैक्स चोरी की आशंका जताई जा रही है।
स्कूल संचालक खुद सरकारी कॉलेज में है बाबू
जिस गुरुकुल पब्लिक स्कूल में पान मसाला मिला है, वहां का संचालक धीरेंद्र सिंह खुद एक सरकारी स्कूल में बाबू है। वह अपने गांव में स्कूल भी संचालित कर रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बाबू के खिलाफ पहले भी भ्रष्टाचार की रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं