Header Ads

पीएम श्री योजना से संवरेगी बेसिक विद्यालयों की सूरत


रामपुर शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक के दो विद्यालयों को पीएम श्री स्कूल्स ऑफ राइजिंग इंडिया) के तहत उच्चीकृत किया जाएगा।




ये सभी मॉडल स्कूल बनेंगे, जहां पर बच्चों को पढ़ाने लिखाने के लिए आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल किया जाएगा। भारत सरकार की तरफ से जनपद के अंदर 379 विद्यालय चिन्हित किए गए हैं। सरकार की मंशा है इन सभी विद्यालयों में ब्रेडिंग के आधार पर मूल्यांकन कर मॉडल बनाया जाए।





जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग के 1599 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें 1.91 लाख बच्चे अध्ययन कर रहे हैं। पीएम श्री योजना के तहत केंद्र सरकार के सर्वे में अभी जनपद से 379 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। इन विद्यालयों की पड़ताल में जनपद के 379 विद्यालय पीएम श्री योजना में चयनित संसाधन दुरुस्त मिलने पर इनमें से प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालयों को चयनित किया जाएगा।



चयनित विद्यालयों में नवीनतम जानकारी, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक आधारभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति पर विशेष जोर दिया जाएगा। ड्रॉप आउट में कमी लाने की कोशिश की जाएगी। विद्यालयों के चयन के लिए मानक निर्धारित किए गए हैं। इसके विद्यालय के शिक्षण स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा चुका है।


अब संबंधित शिक्षकों की ओर से विभिन्न बिंदुओं से संलग्न पत्र भरकर पीएम श्री पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। इसके बाद प्रत्येक ब्लॉक से दो-दो विद्यालयों का चयन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं