Header Ads

बेसिक शिक्षक तबादले की प्रक्रिया डेढ़ माह में पूरी होगी, यह होगी प्रक्रिया


लखनऊ, सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के पारस्परिक तबादले करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आवेदन वर्ष भर किए जा सकेंगे। आवेदन करने के 15 दिन के अंदर बीएसए ऑफिस में इसका प्रिंट आउट जमा होगा। वहीं डेढ़ महीने के अंदर प्रक्रिया पूरी कर आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में जारी होगा और शिक्षक को एक हफ्ते के भीतर कार्यभार ग्रहण करना होगा।


जिला स्तर पर डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी, जिसमें जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और वित्त एवं लेखाधिकारी होंगे। प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए विषयों की बाध्यता नहीं होगी लेकिन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समान पद व समान विषय वाले शिक्षकों के बीच ही तबादले हो सकेंगे।



यह होगी प्रक्रिया

वेबसाइट पर पारस्परिक तबादले को इच्छुक शिक्षकों के लिए आवेदन के पूर्व उनके ब्योरे को भरने को एक प्रपत्र बनाया जाएगा। अंत: जनपदीय पारस्परिक तबादले के लिए इच्छुक शिक्षक आपसी सहमति से आवेदन पत्र देंगे। इनकी पात्रता - अपात्रता संबंधी रिपोर्ट विकास खण्ड के खण्ड शिक्षा अधिकारी सत्यापित कर रिपोर्ट बीएसए को देंगे और कमेटी की सिफारिश के बाद ही तबादले किए जा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं