Header Ads

UPSSSC PET : परीक्षा से पहले पीईटी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यूपीएसएसएससी ने दी यह सुविधा

 UPSSSC PET : परीक्षा से पहले पीईटी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यूपीएसएसएससी ने दी यह सुविधा

यूपी सरकार में ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित होने वाली प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वालो के लिए बसों और ट्रेनों में व्यवस्था कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) के सचिव अवनीश सक्सेना ने इस संबंध में शुक्रवार को परिवहन निगम और रेलवे को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है ट्रेनों और बसों में जरूरी इंतजाम किए जाएं। जरूरत के आधार पर अतिरिक्त बसें चलाई जाए और ट्रेनों में व्यवस्था की जाए।






आपको बता दें कि पीईटी एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस बार परीक्षा में रिकार्ड तोड़ 37.34 लाख युवाओं ने आवेदन किए हैं। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एग्जाम सेंटर को लेकर परीक्षार्थियों में काफी गुस्सा है। कई परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि उनका परीक्षा केंद्र काफी दूर रखा गया है। ट्विटर पर गूगल मैप शेयर करके उन्होंने बताया है कि पांच छह घंटे की दूरी तय करके एग्जाम देना संभव नहीं है। ट्रेनों में सीटें उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में अभ्यर्थी सीएम योगी आदित्यनाथ और सीएम ऑफिसर को टैग करते हुए परीक्षा केंद्र पुनर्निर्धारित करने की मांग कर रहे हैं। अब यूपीएसएसएससी ने अभ्यर्थियों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है।



अधिक आवेदनों के चलते इस बार मुकाबला तगड़ा होगा। कटऑफ ऊंची जाने के आसार हैं। पीईटी के जरिए यूपी सरकार के ग्रुप सी पदों पर भर्ती की जाएगी। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा।




पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है। पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है। यह दूसरी पीईटी है। पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया था। इसमें समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा।



अर्हता परीक्षा 100 अंकों और दो घंटे की होगी। इसमें नगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।



यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर आदि पदों पर भर्ती के लिए पहले पीईटी में बैठना होता है। इन पदों पर भर्ती के लिए पीईटी अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं