Header Ads

कागजों में चल रहे स्कूल, मौके पर न छात्र मिले न शिक्षक


फिरोजाबाद। जिले के कई डिग्री कॉलेजों पर संचालित हो रहे हैं। समाज कल्याण अधिकारी को निरीक्षण के दौरान स्कूलों में न तो शिक्षक मिले और न ही छात्र | नोटिस जारी करते हुए काली सूची में डालने की चेतावनी दी है।

समाज कल्याण अधिकारी नीलम चौहान जसराना डिग्री कॉलेज में पहुंची। बीते सत्र में कॉलेज में 35 छात्रों ने एससी वर्ग, दो ने सामान्य वर्ग की छात्रवृत्ति ली है। कॉलेज में छात्र तो छोड़िए, कोई शिक्षक भी नहीं मिला कॉलेज में प्राचार्य भी नहीं थे।

फोन करने पर उन्होंने बताया कि ताईजी का स्वर्गवास होने के कारण वह अवकाश पर हैं। हरीमोहन मार्गी कन्या महाविद्यालय झपारा में भी कुछ यही स्थिति तो बीते सत्र में एससी के 17 एवं सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिली है। निरीक्षण के दौरान संस्थान में कोई भी शिक्षक या छात्र छात्रा नहीं मिले।



निरीक्षण के दौरान देखने पर ऐसा लगा नियमित रूप से कक्षाओं का संचालन नहीं होता है दुलारी देवी कॉलेज ऑफ एजूकेशन उत्तरारा में भी कोई छात्र या शिक्षक नहीं मिले। जबकि बीते सत्र में कॉलिज के 82एससी एवं छह सामान्य वर्ग के छात्रों ने छात्रवृत्ति ली है। समाज कल्याण अधिकारी नीलम चौहान ने तीनों कॉलेजों को नोटिस जारी किया है। 30 सितंबर तक छात्रवृत्ति से संबंधित अभिलेख प्रस्तुत न करने पर इन्हें काली सूची में डाला जाएगा।




बाबा देवहंस महिला डिग्री कॉलेज नवादा में छात्र संख्या कम थी, मात्र 35 विद्यार्थी उपस्थित थे। बीते सत्र में एससी के 62 एवं सामान्य वर्ग के चार छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया है। पटल सहायक के गैरहाजिर मिलने के कारण छात्रवृत्ति वितरण संबंधी अभिलेख देखने को नहीं मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं